अर्थतंत्र Arthatantra

विशाल सिक्का का इस्तीफा, इंफोसिस के शेयर धड़ाम

इंफोसिस के एमडी और सीआईओ विशाल सिक्का ने इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल कंपनी के सीओओ यू बी प्रवीण राव को अंतरिम एमडी और सीईओ बनाया गया है और सिक्का को एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

इंफोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का / फोटो :  Getty Images
इंफोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का / फोटो :  Getty Images 

इस खबर के सामने आते ही इंफोसिस के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। इंफोसिस के शेयरों में साढ़े सात फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई में सुबह के कारोबार में शेयर छह फीसदी से ज्यादा गिरकर 958 रुपए के स्तर पर जा पहुंचा। वहीं एनएसई में शेयर 1,017.90 रुपए के स्तर पर खुला, लेकिन बाद में 952.30 रुपए पर जा पहुंचा।

ऐसी चर्चा है कि सिक्का पर कंपनी के खराब प्रदर्शन को लेकर भारी दबाव था और प्रमोटर्स और मैनेजमेंट के साथ उनके मतभेदों की खबरें भी लगातार आ रही थी। इस्तीफे के बाद विशाल सिक्का ने कहा :

'मैनेजमेंट और प्रमोटर्स के साथ लगातार मतभेद बढ़ रहे थे। इसीलिए इस्तीफा देने का फैसला किया। पिछले 100 घंटे से ज्यादा तनाव के बीच गुजारे हैं। मेरे अच्छे काम को नजरअंदाज किया गया है।'

Published: 18 Aug 2017, 2:16 PM IST

विशाल सिक्का ने अपने ब्लॉग में इंफोसिस में उनके साथ हुए व्यवहार पर नाराजगी जतायी। उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए ट्वीट किया और अपने ब्लॉग का लिंक भी शेयर किया।

Published: 18 Aug 2017, 2:16 PM IST

सिक्का के इस्तीफे की घोषणा से चंद घंटे पहले ही इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने अपने कुछ सलाहकारों को एक मेल भेजकर दावा किया था कि कंपनी के कम से कम तीन इंडिपेंडेंट डायरेक्‍टर्स ने उनसे कहा कि सिक्का चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर नहीं चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर के पद के लायक हैं।

Published: 18 Aug 2017, 2:16 PM IST

इंफोसिस के संस्थापक एस आर नारायणमूर्ति और पूर्व सीईओ विशाल सिक्का / फोटो : Getty Images

मूर्ति ने कहा था कि दुनियाभर से गवर्नेंस के लिए इंफोसिस को कई अवार्ड मिले, लेकिन 1 जून 2015 से इंफोसिस के गवर्नेंस स्‍टैंडर्ड में गिरावट आ रही थी जिस पर हम पर चिंता जता रहे थे।.

सिक्का के 3 साल के कार्यकाल के दौरान स्टॉक मार्केट में इंफोसिस के शेयरों प्रदर्शन औसत ही रहा।

Published: 18 Aug 2017, 2:16 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Aug 2017, 2:16 PM IST