क्रिकेट

खेल: ट्रैविस हेड हैं ऑस्ट्रेलिया के फ्यूचर कप्तान और जानें फाइनल में अपने अर्धशतक पर क्या बोले लाबुशेन?

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर साइमन ओ'डॉनेल का मानना है कि ट्रैविस हेड एक दिन ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हेड ने 120 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ओ'डॉनेल की भविष्यवाणी, ट्रैविस हेड हैं ऑस्ट्रेलिया के फ्यूचर कप्तान

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर साइमन ओ'डॉनेल का मानना है कि भारत के खिलाफ विश्व कप 2023 फाइनल में 137 रन की शानदार पारी के बाद बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड एक दिन ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे।

रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हेड ने 120 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे। खिताबी मुकाबले में उनकी इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवरों में 241 रनों का छोटा लक्ष्य चेज कर लिया।

हेड विश्व कप के इतिहास में सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए। इससे पहले उन्होंने कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम चार मुकाबले में यह पुरस्कार जीता था।

Published: undefined

फाइनल में अपने अर्धशतक पर क्या बोले लाबुशेन?

ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने कहा कि भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 241 रनों के सफल चेज के दौरान ट्रैविस हेड के साथ बल्लेबाजी करते समय उनकी मानसिकता ऐसी बल्लेबाजी करने की थी, जैसे कि यह एक टेस्ट मैच हो।

सात ओवरों की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 47/3 था। फिर, लाबुशेन ने हेड के साथ 192 रन की साझेदारी की। हेड ने 120 गेंदों में 137 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि, लाबुशेन ने 110 गेंदों में नाबाद 58 रन बनाए और अपनी टीम की जीत पक्क की।

इस मैच जिताऊ पारी के बाद लाबुशेन ने कहा, "जब मैं बल्लेबाजी के लिए इंतजार कर रहा था तो मैं काफी घबराया हुआ था। लेकिन, जब आप मैदान पर उतरते हैं, तो वास्तव में कुछ भी नहीं बदलता है। "

Published: undefined

सचिन ने ऑस्ट्रेलिया को छठे वनडे विश्व कप खिताब के लिए दी बधाई

फोटो: सोशल मीडिया

क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप जीतने की बधाई दी और टूर्नामेंट में उनके अथक प्रयासों की सराहना करते हुए भारतीय टीम को एक खास संदेश भी दिया।

भारत ने घरेलू सरजमीं पर फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार 10 मैच जीते। लेकिन, फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाकबले में ऑस्ट्रलिया ने अपना छठा विश्व कप खिताब जीता।

सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के बेहतर क्रिकेट प्रदर्शन को स्वीकार किया। साथ ही मेन इन ब्लू की भी प्रशंसा की। सचिन ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया को छठी विश्व कप जीत पर बधाई। सबसे बड़े मंच के सबसे महत्वपूर्ण दिन पर उन्होंने बेहतर क्रिकेट खेला। किसी स्टर्लिंग टूर्नामेंट में सिर्फ एक ख़राब दिन दिल तोड़ने वाला हो सकता है।

Published: undefined

अवार्ड्स के लिए नामित होने पर सविता ने कहा, 'यह टीम वर्क का नतीजा है...'

 भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता ने एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स में गोलकीपर ऑफ द ईयर श्रेणी में लगातार तीसरी बार चुने जाने पर कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं लगातार दो बार यह पुरस्कार जीतूंगी।

सविता, जिन्होंने 2021 और 2022 में एफआईएच पुरस्कार जीते थे। उन्होंने कहा कि उनकी उपलब्धि टीम वर्क का परिणाम है। सविता ने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं लगातार दो वर्षों तक यह पुरस्कार जीतूंगा, और अब तीसरी बार इसके करीब हूं। मैं वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। यह मेरे, मेरे परिवार और मेरे साथियों के लिए भी गर्व का क्षण है।"

Published: undefined

शेन वॉटसन ने हेड और कमिंस की जमकर की तारीफ

दो बार के विश्व कप विजेता शेन वॉटसन ने अहमदाबाद में मेजबान भारत पर ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप फाइनल में यादगार जीत के बाद ट्रैविस हेड और पैट कमिंस की प्रशंसा की है।

अहमदाबाद में खेले गए विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। इस जीत में ऑस्ट्रेलिया के हीरो रहे ट्रैविस हेड, जिन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया है।

हेड ने पहले रोहित शर्मा का शानदार कैच लपका और भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया। फिर, शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम की जीत पक्की की। ऑस्ट्रेलिया के छठे क्रिकेट विश्व कप खिताब के बाद आईसीसी रिव्यू पॉडकास्ट के नए एपिसोड में बोलते हुए वॉटसन ने शुरुआती बल्लेबाजों की निरंतर आक्रामकता की सराहना की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined