अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: अडाणी समूह का बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर के पार, ब्राजील ने रूस पर प्रतिबंध को खारिज किया

भारत में सोशल मीडिया के जरिए फिशिंग हमले बढ़ रहे हैं और इस साल की दूसरी तिमाही में 1.5 करोड़ से अधिक ऐसे साइबर खतरे देखे गए हैं। भारत में ड्रोन निर्माता और सेवा प्रदाता कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस भारतीय सेना के फील्ड ट्रायल के लिए अपने ड्रोन भेजेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अडाणी समूह का बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर के पार

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा है कि इस वर्ष ग्रुप का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। उन्होंने अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में कहा, "हम अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से अरबों डॉलर जुटाने में सक्षम थे। हमारे विकास और सफलता को दुनिया भर में मान्यता मिली है। कई विदेशी सरकारें अब अपने भौगोलिक क्षेत्रों में काम करने के लिए हमसे संपर्क कर रही हैं और उनके बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करें। इसलिए, 2022 में, हमने भारत की सीमाओं से परे व्यापक विस्तार की नींव भी रखी।"

गौतम अडाणी ने कहा, अदाणी समूह की सफलता भारत की विकास गाथा के साथ इसके संरेखण पर आधारित है और यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत के समान कोई अन्य राष्ट्र नहीं है।उन्होंने कहा, "भविष्य में हमारे विश्वास और विश्वास को प्रदर्शित करने वाला सबसे अच्छा सबूत, भारत के हरित संक्रमण को सुविधाजनक बनाने में 70 अरब डॉलर का हमारा निवेश है। हम पहले से ही सौर ऊर्जा के दुनिया के सबसे बड़े डेवलपर्स में से एक हैं।

Published: undefined

ब्राजील के राष्ट्रपति ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को खारिज किया

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने ब्राजील के कृषि व्यवसाय को रूसी उर्वरक आयात की आपूर्ति बनाए रखने के लिए रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का विरोध दोहराया। बोल्सोनारो ने सोमवार को साओ पाउलो शहर में आयोजित ग्लोबल एग्रीबिजनेस फोरम 2022 के दौरान कहा, "हम रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का पालन नहीं करने जा रहे हैं। हम एक संतुलित स्थिति बनाए रखे हुए हैं क्योंकि आज इस मुद्दे पर ब्राजील के संतुलन के बिना, हमारे पास हमारे कृषि व्यवसाय के लिए उर्वरक नहीं होंगे।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने खाद्य उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए रूस के साथ व्यापार संबंध बनाए रखने के देश के फैसले का बचाव किया। उन्होंने कहा, "उर्वरक के बिना, खाद्य सुरक्षा की हमारी गारंटी और दुनिया में 1 अरब लोगों की गारंटी खतरे में पड़ जाएगी।" बोल्सोनारो ने यह भी कहा कि दिसंबर 2021 में उनकी सरकार ने आयात के विकल्प की तलाश में राष्ट्रीय उर्वरक कार्यक्रम का विस्तार करने का फैसला किया। ब्राजील, लैटिन अमेरिका की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, दुनिया का अग्रणी सोयाबीन उत्पादक और पशु प्रोटीन का दुनिया का प्रमुख निर्यातक है।

Published: undefined

पिछले 3 महीने में अनधिकृत बैंकिंग लेनदेन की 28,269 शिकायतें

बैंकों को अनधिकृत लेनदेन, बिना कार्ड के उपयोग या विवरण के खाते में डेबिट और चोरी या क्लोन कार्ड के उपयोग से संबंधित कुल 28,269 शिकायतें मिली हैं। आरबीआई के अनुसार, ये शिकायतें तत्कालीन बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना के तहत 1 अप्रैल, 2021 से 30 जून, 2022 की अवधि के दौरान प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 26,930 शिकायतों का निपटारा किया गया है।

मंगलवार को संसद के एक जवाब में कहा गया कि ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले लेनदेन के कारण होने वाले नुकसान की वसूली में मदद करने के लिए, आरबीआई ने अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन के मामलों में ग्राहकों की देयता को सीमित करने के निर्देश जारी किए हैं। जवाब के अनुसार, ऐसे मामलों में जहां कमी न तो बैंक के पास और न ही ग्राहक के साथ बल्कि सिस्टम में कहीं और है, तो ग्राहक की देयता शून्य है, यदि वह बैंक को अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन के संबंध में सूचना तीन कार्य दिवसों के भीतर देता है।

Published: undefined

गरुड़ एयरोस्पेस ट्रायल के लिए भारतीय सेना को भेजेगी अपने ड्रोन

एकीकृत ड्रोन निर्माता और ड्रोन-एज-ए-सर्विस (डीएएएस) प्रदाता कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड भारतीय सेना के फील्ड ट्रायल के लिए अपने ड्रोन भेजेगी। गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा कि ड्रोन को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ डिजाइन किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य सुरक्षा आदेश के अनुरूप कार्य करना और राष्ट्र की सेवा करने के लिए ड्रोन और एंटी-ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन करना है।

Published: undefined

भारत में दूसरी तिमाही में 1.5 करोड़ से अधिक सोशल मीडिया फिशिंग अटैक

सोशल मीडिया के जरिए फिशिंग हमले बढ़ रहे हैं और भारत में इस साल की दूसरी तिमाही (क्यू 2) में 1.5 करोड़ से अधिक साइबर खतरे देखे गए हैं, औसतन 17.5 लाख से अधिक हमले प्रतिदिन होते हैं, जिन्हें साइबर सुरक्षा कंपनी नॉर्टन लैब्स ने रोक दिया। कंपनी ने यह जानकारी दी। अप्रैल-जून की अवधि में, नॉर्टन ने विश्व स्तर पर 900 मिलियन से अधिक खतरों, या प्रति दिन लगभग 10 मिलियन खतरों को विफल किया। उस तीन महीने की अवधि के दौरान, वैश्विक स्तर पर 22.6 मिलियन फिशिंग प्रयास और 103.7 मिलियन फाइल खतरे थे।

नॉर्टन लाइफलॉक की वैश्विक शोध टीम, नॉर्टन लैब्स के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, 302,000 मोबाइल खतरे और 78,000 रैंसमवेयर हमले हुए। नॉर्टनलाइफलॉक के प्रौद्योगिकी प्रमुख डैरेन शॉ ने कहा, " फिशिंग हमलों के लिए अटैकर सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं क्योंकि यह दुनिया भर के अरबों लोगों को लक्षित करने के लिए कम प्रयास और उच्च वापसी का तरीका है। "उन्होंने कहा, चूंकि सोशल मीडिया हमारे दैनिक जीवन में आपस में जुड़ा हुआ है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसके संकेतों को कैसे पहचाना जाए और आपकी जानकारी के लिए अनुरोध कहां से आ रहे हैं, इस पर पैनी नजर रखें।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined