अर्थतंत्र

ह‍िंडनबर्ग: अडानी की खस्ता हालत जारी, हर हफ्ते 3000 करोड़ का नुकसान, अमीरों की सूची में 23वें नंबर पर पहुंचे

गौतम अडानी की संपत्ति अब 53 अरब डॉलर (4.3 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। अडानी की संपत्ति में उनके सर्वकालिक उच्च स्तर से अब तक 60 प्रतिशत की कमी आ चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते हर हफ्ते केऔसतन 3,000 करोड़ रुपये के हिसाब से कम हुई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

जनवरी में आई ह‍िंडेनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी। इस रिपोर्ट के बाद आर्थिक रुप से उन्हें काफी नुकसान हुआ है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में कभी दूसरे नंबर तक पहुंच चुके उद्योगपति गौतम अडानी अब 23वें नंबर पर हैं। गौतम अडानी स‍ितंबर 2022 में 150 ब‍िल‍ियन डॉलर से अध‍िक की संपत्‍त‍ि के माल‍िक थे, लेकिन जनवरी में ग‍िरकर 53 ब‍िलियन डॉलर पर आ गया था। ये हम नहीं बल्कि बुधवार को जारी ‘एम3एम हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2023’ कह रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक साल में गौतम अडानी की संपत्ति हर हफ्ते केऔसतन 3,000 करोड़ रुपये के हिसाब से कम हुई है।

Published: undefined

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में कहा गया है कि गौतम अडानी की संपत्ति अब 53 अरब डॉलर (4.3 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। इतना ही नहीं, 28 अरब डॉलर ( करीब 2.3 लाख करोड़ रुपये) के नुकसान के साथ उनके हाथ से भारत के सबसे अमीर शख्स होने का तमगा भी चला गया है। वहीं गौतम अडानी की संपत्ति में उनके सर्वकालिक उच्च स्तर से अब तक 60 प्रतिशत की कमी आ चुकी है।

Published: undefined

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर लगाए थे आरोप 

गौरतलब है कि अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में रिपोर्ट प्रकाशित कर अडानी ग्रुप पर बही-खाते और शेयरों में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। हालांकि, ग्रुप ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था, लेकिन इससे समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई। संपत्ति में गिरावट के साथ अडानी वैश्विक स्तर पर अमीरों की सूची में नीचे आ गए। अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में खिसकर 23 वें स्थान पर आ गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined