अर्थतंत्र

अर्थ जगत: निफ्टी की चार दिन की बढ़त का सिलसिला टूटा और एलन मस्क को पछाड़ जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

मुनाफावसूली के चलते मंगलवार को निफ्टी की चार दिन की बढ़त का सिलसिला टूट गया। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुनाफावसूली के चलते निफ्टी की चार दिन की बढ़त का सिलसिला टूटा

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि मुनाफावसूली के चलते मंगलवार को निफ्टी की चार दिन की बढ़त का सिलसिला टूट गया। निफ्टी 49 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,356.30 पर बंद हुआ। उधर, सेंसेक्स 195 अंक या 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,677.13 पर बंद हुआ।

खेमका ने कहा कि भारत की सर्विस पीएमआई फरवरी में घटकर 60.6 पर आ गई, जिससे सेंटीमेंट्स पर असर पड़ा। सेक्टर के हिसाब से देखें तो यह मिला जुला था। पीएसयू बैंक, ऑटो और तेल एवं गैस शेयरों में खरीददारी देखी गई।

इस बीच, आईपीओ बाजार में मंगलवार को एक्सिकॉम और प्लैटिनम की क्रमशः 87 प्रतिशत और 33 प्रतिशत के प्रीमियम पर लिस्टिंग के साथ शानदार शुरुआत हुई।

Published: undefined

स्विगी ने ट्रेनों में भोजन वितरण सेवा के लिए आईआरसीटीसी के साथ मिलाया हाथ

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने ट्रेनों में फूड डिलीवरी सेवा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन के मुताबिक, स्विगी बेंगलुरु, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा से यात्रा करने वाले ट्रेन यात्रियों को भोजन वितरित करेगी।

कंपनी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में इस सेवा का विस्तार देश भर के 59 अतिरिक्त सिटी स्टेशनों तक होने की संभावना है। स्विगी के सीईओ रोहित कपूर ने बयान जारी कर कहा, "अगर इन रेल यात्राओं के दौरान, जो राज्यों और जिलों से होकर गुजरती हैं, किसी के पास भारत की पाक विविधता का पता लगाने के लिए भोजन ऑर्डर करने का विकल्प है, तो यह अनुभव को अधिक सुविधाजनक और आनंददायक बना देगा।"

Published: undefined

लावा ने लॉन्च किया 64 एमपी कैमरा, 6.67-इंच डिस्प्ले वाला नया स्मार्टफोन

घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा ने मंगलवार को एक नया स्मार्टफोन - ब्लेज़ कर्व 5जी लॉन्च किया, जिसमें 64 एमपी कैमरा और 6.67-इंच 120एचजेड 3डी कर्व्ड एमोलेड डिस्प्ले है।

17,999 रुपये से शुरू होने वाला यह स्मार्टफोन दो कलर वेरिएंट - आयरन ग्लास और विरिडियन ग्लास में आता है। यह 11 मार्च से अमेजन.इन, लावा ई-स्टोर और लावा रिटेल नेटवर्क पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

लावा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक सुनील रैना ने एक बयान में कहा, "20 हजार से कम मूल्य सीमा में भारतीय उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए विकसित ब्लेज़ श्रृंखला के साथ हमारा मकसद ग्राहकों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करना है।"

यह स्मार्टफोन मीडियाटेक डाइमेंशन 7050 प्रोसेसर द्वारा संचालित है और 8जीबी रैम और 128/256जीबी रॉम से लैस है।

Published: undefined

एलन मस्क को पछाड़ जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जेफ ने टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़ दिया है।

लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर है, जबकि एलन मस्क की कुल संपत्ति 198 बिलियन डॉलर है। वहीं बर्नार्ड अर्नाल्ट 197 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एलन मस्क की नेटवर्थ पिछले साल 31.3 बिलियन डॉलर कम हुई जबकि जे बेजोस की नेटवर्थ 23.4 बिलियन डॉलर बढ़ गई। फरवरी 2024 की फाइलिंग के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर अमेजन में बेजोस की लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Published: undefined

गोल्ड लोन पर आरबीआई के आदेश के बाद आईआईएफएल फाइनेंस के शेयर पर लगा लोअर सर्किट

आरबीआई ने 4 मार्च यानि सोमवार को आईआईएफएल फाइनेंस को तत्काल प्रभाव से गोल्ड लोन देने पर रोक लगा दी थी। आरबीआई के आदेश के बाद मंगलवार को आईआईएफएल फाइनेंस के शेयरों में 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया। शेयर 20 फीसदी गिरावट के साथ 478.50 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा, “हमारा मानना है कि यह आईआईएफएल के लिए एक बड़ा झटका है। इसके गोल्ड लोन का हिस्सा 32 प्रतिशत है और कंपनी द्वारा दिए गए उधार का एक बड़ा हिस्सा गोल्ड लोन में है। चूंकि ये प्रक्रिया-संबंधी खामियां हैं, इसलिए कंपनी गोल्ड लोन पोर्टफोलियो को सुधारने के लिए नियामक के साथ काम कर सकती है।”

रिपोर्ट में कहा गया, यह प्रतिबंध कब तक प्रभावी रहेगा, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। आईआईएफएल के मुनाफे पर इस प्रतिबंध का कितना प्रभाव पड़ेगा, यह भी कह पाना मुश्किल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के बुराड़ी अस्पताल और संजय गांधी अस्पताल में बम की धमकी मिली, अब तक कुछ संदिग्ध नहीं मिला

  • ,
  • संदेशखाली में 70 महिलाओं को प्रदर्शन के लिए 2-2 हजार रुपये मिले! सामने आए एक और वीडियो में दावा

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: बंगाल की 8, ओडिशा की 4 सीटों पर चौथे चरण में कल मतदान, शत्रुघ्न सिन्हा समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

  • ,
  • श्रीनगर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार का दावा- चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रही है पुलिस

  • ,
  • मोदी के पटना 'शो' पर तेजस्वी ने कसा तंज, कहा- पीएम रोड शो करें या एयर शो, बिहार की जनता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा