अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पेटीएम मॉल के डाटा में हैकर्स ने लगाई सेंध और 85 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी-साइबल ने रविवार को कहा कि एक साइबर अपराध समूह ने पेटीएम मॉल के पूरे डेटाबेस में अप्रतिबंधित पहुंच प्राप्त कर ली और इसके बाद फिरौती की मांग की। चेन्नई में पेट्रोल 85 रुपये प्रति लीटर मिलने लगा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हैकर्स ने पेटीएम मॉल के डाटा में सेंध का दावा किया, कंपनी ने इनकार किया


ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी-साइबल ने रविवार को कहा कि एक साइबर अपराध समूह ने पेटीएम मॉल के पूरे डेटाबेस में अप्रतिबंधित पहुंच प्राप्त कर ली और इसके बाद फिरौती की मांग की, हालांकि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने इन दावों से इनकार किया है। साइबल ने कहा, साइबरक्राइम समूह उर्फ 'जॉन विक' पेटीएम मॉल एप्लीकेशन/वेबसाइट पर बैकडॉर/एडमाइनर अपलोड करने में सक्षम हो गया।

पेटीएम मॉल प्रवक्ता ने हालांकि आईएएनएस से कहा कि यह दावे 'पूरी तरह से गलत' हैं।
प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि सभी यूजर्स और कंपनी का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।" बयान के अनुसार, "हमने इसे देखा और संभावित हैक और डाटा में सेंधमारी के दावे पर जांच की और यह पूरी तरह से फर्जी निकला।"

साइबल ने कहा कि पेटीएम मॉल में डाटा में सेंधमारी से संभवत सभी खातों और संबंधित सूचनाओं पर असर पड़ेगा।

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

2023 तक वैश्विक बाजार के 50 फीसदी हिस्से पर होगा 5जी स्मार्टफोन का राज : रिपोर्ट


इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन आईडीसी की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक वैश्विक बाजार के 50 फीसदी हिस्से पर 5जी स्मार्टफोन के कब्जा जमा लेने की संभावना है। कोविड-19 महामारी और उपभोक्ताओं की कमी होने के बावजूद सभी स्मार्टफोन के लिए कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनी ओईएम के लिए 5जी ही पहली प्राथमिकता रही।

आईडीसी के वल्र्डवाइड मोबाइल डिवाइस ट्रैकर के प्रोग्राम वाइस प्रेसिडेंट रयान रीथ के मुताबिक, मार्केट में धीमी गति आने के बाद जब कई सारी बड़ी कंपनियों ने साल 2020 के लिए अपने उत्पादन करने की योजनाओं में कमी लाई है, हमने पाया है कि इनमें सबसे ज्यादा कटौती 4जी पोर्टफोलियो में की गई है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अधिकतरों का यह मानना है कि साल 2020 के अंत तक 5जी के तेजी आएगी जिसका प्रभाव 4जी पर देखने को मिलेगा।

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

रिलायंस रिटेल ने 24,713 करोड़ रुपए में खरीदा फ्यूचर समूह का कारोबार


मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने फ्यूचर ग्रुप का रिटेल, होलसेल लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस बिजनेस 24713 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। इस मेगा डील से कंपनी की रिटेल कारोबार में स्थिति और भी मजबूत हो जाएगी। कंपनी ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने आज फ्यूचर समूह के खुदरा और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार के एकमुश्त 24,713 करोड़ रुपये के दाम में अधिग्रहण की घोषणा की।"

भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में अमेजन जैसी दिग्गज कंपनियों को टक्कर देने के लिए रिलायंस रिटेल अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है।

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

न्यूज सब्सक्रिब्शंस के नए फीचर के साथ यूजर्स को आकर्षित कर रहा फेसबुक


फेसबुक एक ऐसे नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे आप अपने अकाउंट को भुगतान किए गए न्यूज सब्सक्रिप्शन के साथ लिंक कर सकेंगे ताकि इन्हें पढ़ने के लिए आपको दोबारा लॉगिन करने या पेवॉल पर क्लिक करने की जरूरत न पड़े। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस नए फीचर से 2.7 अरब यूजर्स लाभान्वित होंगे। एक बार इस फीचर के लागू हो जाने से लिंक्ड सब्सक्राइबर्स को किसी आर्टिकल वगैरह को पढ़ने के लिए बार-बार लॉगिन करने के झंझट से आजादी मिलेगी और इसी तरह से पेवॉल का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

पेट्रोल दिल्ली में 82.03 रुपये, चेन्नई में 85 रुपये प्रति लीटर, 1 दिन बाद फिर बढ़े दाम


पेट्रोल के दाम में रविवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 82 रुपये प्रति लीटर से ऊपर चला गया है और चेन्नई में पेट्रोल 85 रुपये प्रति लीटर मिलने लगा है। तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में नौ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है जबकि मुंबई में पेट्रोल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 82.03 रुपये, 83.52 रुपये, 88.68 रुपये और 85 रुपये प्रति लीटर हो गई है। चारों महानगरों में डीजल की कीमत बिना किसी बदलाव के क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Aug 2020, 7:30 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ