विधानसभा चुनाव 2023

यूपी चुनावः दूसरे चरण में योगी के कई मंत्रियों की किस्मत दांव पर, आजम-अब्दुल्ला पर भी होगी नजर, जानें पूरा गणित

दूसरे चरण की सबसे हॉट सीट रामपुर है, जहां से दो साल से जेल में बंद समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान चुनाव मैदान में हैं। इस चरण की दूसरी हॉट सीट शाहजहांपुर है, जहां से बीजेपी नेता और योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना चुनाव लड़ रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज प्रचार का शोर थम गया। इस चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। यूपी के अमरोहा, बरेली, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर और बदायूं जिले में पड़ने वाली इन 55 सीटों पर कुल 586 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरे चरण में वैसे तो कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर होगी, लेकिन दस सीटें सबसे ज्यादा हॉट मानी जा रही हैं, जिन पर सभी दलों के साथ पूरे देश की मिडिया की भी निगाहें होंगी।

Published: undefined

दूसरे चरण की सबसे हॉट सीट रामपुर है, जहां से दो साल से जेल में बंद समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान चुनाव मैदान में हैं। आजम खान के खिलाफ बीजेपी ने आकाश सक्सेना, बीएसपी ने सदाकत हुसैन और कांग्रेस ने काजिम अली खान को उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह रामपुर की स्वार सीट भी चर्चा में है, क्योंकि यहां से आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम को सपा ने टिकट दिया है। यहां से अब्दुल्ला के खिलाफ अपना दल (सोनेलाल) ने हैदर अली खान, बीएसपी ने शंकर लाल सैनी और कांग्रेस ने राम रक्षपाल सिंह को उतारा है।

दूसरे चरण में हॉट सीट की लिस्ट में शाहजहांपुर भी है, जहां से बीजेपी नेता और योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना चुनाव लड़ रहे हैं। खन्ना 1989 से इस सीट पर लगातार जीत रहे हैं और कई बार मंत्री रह चुके हैं। यहां से खन्ना के खिलाफ सपा ने तनवीर खान, बीएसपी ने सर्वेश चंद्र धांधू और कांग्रेस ने पूनम को उम्मीदवार बनाया है।

Published: undefined

इस चरण में सहारनपुर जिले की नकुड़ विधासनभा सीट भी हाईप्रोफाइल हो गई है। यहां से बीजेपी के बागी मंत्री धर्म सिंह सैनी इस बार सपा के टिकट पर मैदान में हैं। सैनी 2017 में बीजेपी से विधायक बने थे। अब तक वह चार बार विधायक रह चुके हैं। सैनी के खिलाफ बीजेपी ने मुकेश चौधरी को मैदान में उतारा है। बीएसपी ने साहिल खान और कांग्रेस ने रणधीर सिंह चौहान को टिकट दिया है।

इस चरण की हॉट सीट की लिस्ट में अगली सीट रामपुर की बिलासपुर सीट है। यहां से मौजूदा विधायक और योगी सरकार में जल शक्ति राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। औलख योगी कैबिनेट में एकलौते सिख मंत्री हैं। उनके खिलाफ सपा ने अमरजीत सिंह, बीएसपी ने राम अवतार कश्यप, कांग्रेस ने संजय कपूर को टिकट दिया है।

Published: undefined

इसी तरह बरेली की आंवला विधानसभा सीट पर भी इस बार मुकाबला काफी रोचक हो गया है। यहां से बीजेपी के मौजूदा विधायक धर्मपाल सिंह मैदान में हैं। जबकि बिल्सी से बीजेपी के टिकट पर पिछला चुनाव जीते विधायक राधा कृष्ण शर्मा इस बार सपा के टिकट पर यहां से मैदान में हैं। धर्मपाल सिंह चार बार, तो शर्मा दो बार विधायक रह चुके हैं। बीएसपी ने यहां से लक्ष्मण प्रसाद और कांग्रेस ने ओमवीर यादव को उतारा है।

अगली हॉट सीट संभल की चंदौसी सीट है, जहां से बीजेपी ने योगी सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाबो देवी को टिकट दिया है। पिछली बार भी गुलाबो देवी ने यहां से जीत हासिल की थी। उनके खिलाफ समाजवादी पार्टी ने विमलेश कुमारी और बीएसपी ने रणविजय सिंह को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने मिथिलेश कुमारी को टिकट दिया है।

Published: undefined

इनके अलावा मुरादाबाद की कुंदरकी सीट भी इस बार चर्चा में है। यहां से सपा के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान को सपा ने टिकट दिया है। इस सीट से अभी तक सपा के विधायक रहे हाजी रिजवान टिकट कटने के बाद बीएसपी में शामिल हो गए हैं। बीएसपी ने उन्हें यहां से उम्मीदवार बना दिया है। वहीं बीजेपी ने कमल प्रजापति और कांग्रेस ने दरकशा बेगम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

इसी तरह शाहजहांपुर की तिलहर सीट पर सपा ने बीजेपी के बागी विधायक रोशन लाल वर्मा पर दांव खेला है। रोशन लाल ही स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा लेकर राजभवन पहुंचे थे। वहीं, बीजेपी ने इस बार यहां से सलोना कुशवाहा और बीएसपी ने नवाब फैजान अली खान को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने रजनीश गुप्ता पर भरोसा जताया है।

Published: undefined

इस चरण में दसवीं हॉट सीट अमरोहा है, जहां से समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री रहे महबूब अली फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। महबूब अली के खिलाफ बीजेपी ने राम सिंह तो बीएसपी ने मोहम्मद नवैद अयाज और कांग्रेस ने सलीम खान को अपना उम्मीदवार बनाया है।

गौरतलब है कि दूसरे चरण में जिन 55 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से ज्यादातर पर 2017 में बीजेपी ने जीत हासिल की थी। मुस्लिम और दलित बाहुल्य इन 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 15 सीटों पर सपा और दो पर कांग्रेस की जीत हुई थी। समाजवादी पार्टी ने जिन 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी, उनमें 10 मुस्लिम उम्मीदवार जीते थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल