देश

भारत में चीन की जासूसी गतिविधियां हुई तेज, बंगाल में पकड़ा गया एक और चीनी नागरिक

पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा कि एक अन्य चीनी नागरिक को राज्य में सहस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने उस समय पकड़ा जब वह भूटान में प्रवेश करने की कोशिश कर रही थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा कि एक अन्य चीनी नागरिक को राज्य में सहस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने उस समय पकड़ा जब वह भूटान में प्रवेश करने की कोशिश कर रही थी। 52 वर्षीय नी वाई लिन को गुरुवार शाम अलीपुरद्वार जिले के जयगांव में उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह भूटान के फुंटसोलिंग शहर में घुसने की कोशिश कर रही थी।

Published: undefined

पुलिस ने कहा कि उसके पास वैध चीनी पासपोर्ट था लेकिन उसका भारतीय पर्यटक वीजा समाप्त हो गया था। लिन को पूछताछ के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) को सौंप दिया गया है। आईबी की काउंटर इंटेलिजेंस सेल उससे पूछताछ कर रही है।

लिन की गिरफ्तारी एक पखवाड़े के भीतर हुई है जब बीएसएफ ने मालदा जिले में एक चीनी नागरिक हान जुनवे को उस समय रोका जब वह बांग्लादेश से भारत में प्रवेश कर रहा था।
उसने 1300 भारतीय सिम कार्ड हासिल करने की बात कबूल की, जिनका इस्तेमाल वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए किया गया था।

Published: undefined

लेकिन आईबी एक राष्ट्रीय सुरक्षा एंगल तलाश रहा है क्योंकि वित्तीय धोखाधड़ी से जुड़े हान के नेटवर्क का इस्तेमाल भारत में चीनी एजेंटों को भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।
लिन की गिरफ्तारी इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में दो चीनी पर्यटकों में से एक को बिहार-नेपाल सीमा से, दूसरे को बंगाल के कलिम्पोंग जिले के लावा से गिरफ्तार किया गया है।

Published: undefined

दोनों ने डोकलाम के पास सिक्किम भूटान सीमा पर रचेन ला पास जैसे रणनीतिक क्षेत्रों की तेज उच्च रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें लीं, जहां 2017 में भारतीय सेना द्वारा चीनी सैन्य घुसपैठ का विरोध किया गया था। ये क्षेत्र रणनीतिक सिलीगुड़ी कॉरिडोर पर हैं जो भारतीय मुख्य भूमि को अपने सात पूर्वोत्तर राज्यों से जोड़ता है।

आईबी के पूर्व अधिकारी बेनू घोष ने आईएएनएस को बताया कि 2017 के डोकलाम संकट के बाद से सिलीगुड़ी कॉरिडोर के आसपास चीन की जासूसी गतिविधियां तेज हो गई हैं।

Published: undefined

उन्होंने आईएएनएस को बताया कि 2020 की गर्मियों में लद्दाख संकट के बाद से, चीनी एजेंसियों ने लंबी हिमालयी सीमा के साथ अपने फील्ड इंटेलिजेंस प्रोफाइल को बढ़ा दिया है। इसके लिए, वे पर्यटकों या व्यापारियों की आड़ में चीनी गुर्गों को भेज रहे हैं। सिलीगुड़ी कॉरिडोर काफी स्वाभाविक रूप से उनका फोकस है, क्योंकि भारत रणनीतिक रूप से कमजोर क्षेत्र में रक्षा को मजबूत कर रहा है।

Published: undefined

घोष ने कहा कि ये एजेंट भारत में प्रवेश करने के लिए हमारे पड़ोसी देशों का उपयोग कर रहे हैं। नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करने वाला पश्चिम बंगाल चीनी जासूसी गतिविधि का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined