देश

CM ममता ने PM मोदी को लिखा पत्र, बंगाल में आधार कार्ड निष्क्रियता पर जताई चिंता, बोलीं- लोकसभा चुनाव से पहले...

मुख्यमंत्री ममता ने दावा किया कि नई दिल्ली में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का मुख्यालय बिना किसी क्षेत्रीय जांच या राज्य को विश्वास में लिये संबंधित व्यक्तियों और परिवार के सदस्यों को सीधे ‘‘निष्क्रियता पत्र'' जारी कर रहा है।

ममता बनर्जी ने कि हम बंगाल में NRC लागू नहीं होने देंगे।
ममता बनर्जी ने कि हम बंगाल में NRC लागू नहीं होने देंगे। फोटोः सोशल मीडिया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के कई जिलों में लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय होने के गंभीर आरोप लगाने के एक दिन बाद उन्होंने इस मुद्दे पर पीएम मोदी को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री ममता ने पीएम मोदी से राज्य में आधार कार्ड के अचानक डीएक्टिवेट होने की वजह पूछी है। ममता ने कहा कि इस कदम से बंगाल में लोगों के बीच हाहाकार मच गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह आधार कार्ड के डीएक्टिवेट करने की कवायद नियमों के खिलाफ है और प्राकृतिक न्याय का घोर उल्लंघन है।

Published: undefined

ममता ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘मैं पश्चिम बंगाल में लोगों, विशेषकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी समुदायों के आधार कार्ड को अंधाधुंध तरीके से निष्क्रिय करने की गंभीर प्रकृति की अचानक हुई घटना को आपके ध्यान में लाना चाहती हूं।''

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बिना कारण बताए आधार कार्ड को अचानक निष्क्रिय किये जाने का कारण जानना चाहती हूं। क्या यह लाभार्थियों को लाभ से वंचित करना है या लोकसभा चुनाव से पहले लोगों के बीच घबराहट की स्थिति पैदा करना है?''

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि नई दिल्ली में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का मुख्यालय बिना किसी क्षेत्रीय जांच या राज्य को विश्वास में लिये संबंधित व्यक्तियों और परिवार के सदस्यों को सीधे ‘‘निष्क्रियता पत्र'' जारी कर रहा है।

टीएमसी प्रमुख ने आगे लिखा, ‘‘वर्तमान घटनाक्रम ने राज्य के निवासियों के बीच घबराहट और हंगामे की स्थिति पैदा कर दी है, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग अपनी शिकायतों के निवारण के लिए जिला प्रशासन से संपर्क कर रहे हैं।''

Published: undefined

इससे पहले सोमवार को ममता ने आरोप लगाए थे कि मोदी सरकार राज्य के कई जिलों में लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय कर रही है ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ न मिल सके। इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि उनकी सरकार ऐसे लोगों को भी योजनाओं का लाभ देगी जिनके पास आधार कार्ड नहीं है।

Published: undefined

टीएमसी प्रमुख ने रविवार को ऐलान किया कि बंगाल में अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं होगा, तो भी उसको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा से पहले कई लोगों के आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे बंगाल में बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड को अमान्य करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

Published: undefined

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों को मैं सावधान कर रही हूं, क्योंकि बीजेपी की केंद्र सरकार आधार को निष्क्रिय कर रही है। यह काम उन्होंने बंगाल के कई जिलों में कर दिया है। वे ऐसा लोकसभा चुनाव की वजह से कर रहे हैं, ताकि चुनाव से पहले बहुत से लोगों को सरकारी लाभों से वंचित कर दिया जाए।

Published: undefined

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि बीजेपी और केंद्र सरकार चाहती है कि आधार कार्ड को निष्क्रिय कर आप लोगों को लक्ष्मी योजना के लाभ से दूर कर दें। हमने भी यह ठान रखा है कि हम योजनाओं का लाभ देते रहेंगे। आपके पास आधार नहीं होगा फिर भी आपको लाभ मिलता रहेगा। हम एक भी लाभार्थी को छूटने नहीं देंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined