देश

तेलंगाना से झारखंड के लिए चलाई गई पहली स्पेशल ट्रेन, शुरू हुई मजदूरों की घर वापसी

रेलवे ने शुक्रवार को तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया तक के लिए प्रवासियों के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई। इस ट्रेन में 1,200 लोग सवार हैं, जो यहां फंसे हुए थे। लॉकडाउन के बाद पहली बार कोई ट्रेन चली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हुए लाखों मजदूरों को घर लाने का काम शुरू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की इजाजत मिलने के बाद अलग-अलग सरकारें अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने में जुटी हैं। रेलवे ने शुक्रवार को तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया तक के लिए प्रवासियों के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई। इस ट्रेन में 1,200 लोग सवार हैं, जो यहां फंसे हुए थे। लॉकडाउन के बाद पहली बार कोई ट्रेन चली है। यह ट्रेन आज सुबह 4:50 बजे शुरू हुई। फिलहाल अभी यही ट्रेन चलाई गई है।

Published: 01 May 2020, 1:00 PM IST

बता दें कि कई राज्य सरकारों की ओर से केंद्र से अपील की गई है कि मजदूरों को वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की जाए।

समाचार एजेंसी आइएएनएस से बात करते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, 'तेलंगाना से झारखंड के लिए एक नॉन स्टॉप ट्रेन आज सुबह 1,200 प्रवासियों के साथ शुरू हुई।' उन्होंने कहा कि ट्रेन सुबह 11 बजे के आसपास हटिया पहुंचेगी।

Published: 01 May 2020, 1:00 PM IST

झारखंड के अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन से राज्य लौटने वाले प्रवासियों के टेस्ट और क्वारंटाइन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलवे ने यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद कर दिया है। पिछले महीने सैकड़ों प्रवासी लोग ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होने की अफवाह फैलने के बाद मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे।

Published: 01 May 2020, 1:00 PM IST

बता दें कि केंद्र सरकार ने बगैर कोरोना वायरस के लक्षण वाले प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को घर लौटने की अनुमति दी है। केंद्र की ओर से जारी आदेश में सभी राज्यों को अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने की तैयारी करने को कहा गया था। इन्हें सड़क मार्ग से भेजने का आदेश दिया गया था। इसके बाद पंजाब, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने प्रवासियों को उनके घर की दूरी का हवाला दे ट्रेन चलाने की मांग की थी। 25 मार्च से देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद लाखों प्रवासी मजदूर और अन्य लोग दूसरे राज्यों में फंसे रह गए थे।

Published: 01 May 2020, 1:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 May 2020, 1:00 PM IST