देश

मारा गया पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड गाजी रशीद, मेजर समेत 4 जवान शहीद  

कामरान और गाजी रशीद पुलवामा हमले के बाद भागने में कामयाब रहे थे जबकि एक आतंकी मोहम्मद आदिल डार आत्मघाती हमले में मारा गया था। गाजी जैश के सरगना मौलाना मसूद अजहर के सबसे विश्वसनीय करीबियों में से एक माना जाता है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में रात 12 बजे से चल रहे मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी गाजी रशीद को मार गिराया है। गाजी ने ही पुलवामा हमले की साजिश रची थी। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले का मास्टरमाइंड गाजी रशीद ही था।

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, गाजी रशीद पुलवामा हमले के बाद भागने में कामयाब रहा था जबकि एक आतंकी मोहम्मद आदिल डार आत्मघाती हमले में मारा गया था। गाजी जैश के सरगना मौलाना मसूद अजहर के सबसे विश्वसनीय करीबियों में से एक माना जाता है। गाजी ने युद्ध तकनीक और IED बनाने का तरीका तालिबान से सीखा है। इस काम में उसे महारत हासिल है। माना जा रहा है कि गाजी रशीद ने ही पुलवामा हमले की साजिश रची थी।

बताया रहा है कि गाजी रशीद 9 दिसंबर को ही सीमा पार कर कश्मीर में घुस आया था। पुलवामा हमले के बाद सुरक्षा बलों ने उसे पकड़ने के लिए व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया था। एनकाउंटर के दौरान सुरक्षाबलों ने उस इमारत को बम से उड़ा दिया जिसमें आतंकी छिपे थे। बता दें कि पुलवामा के पिंगलिना में खबर मिलने पर सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को घेर लिया था।

इस मुठभेड़ में 55 राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर समेत चार जवान शहीद हो गए हैं। एक आम नागरिक की भी मौत हो गई है।

Published: 18 Feb 2019, 11:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Feb 2019, 11:58 AM IST