देश

IPL 2023: CSK की दिल्ली पर बड़ी जीत, प्लेऑफ में पहुंची धोनी की टीम

चेन्नई सुपर किंग्स ने धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की है। शनिवार को हुए मुकाबले में उसने दिल्ली कैपिटल्स को 77 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई टीम ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

डेवोन कॉन्वे (87) और ऋतुराज गायकवाड़ (79) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच 141 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को शनिवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में एकतरफा अंदाज में 77 रन से पीटकर प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

चेन्नई ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 223 रन का मजबूत स्कोर बनाया और दिल्ली को नौ विकेट पर 146 रन पर थाम लिया। चेन्नई की 14 मैचों में यह आठवीं जीत रही और उसने 17 अंकों के साथ शीर्ष दो टीमों में अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया।

Published: undefined

पिछले मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ 200 से ऊपर का स्कोर बनाकर 15 रन से जीत दर्ज करने वाली दिल्ली की टीम इस बार कुछ नहीं कर पाई और 20 ओवर में नौ विकेट पर 146 रन ही बना सकी। दिल्ली की तरफ से एकमात्र संघर्ष उसके कप्तान डेविड वार्नर ने किया और 58 गेंदों में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 86 रन बनाये। लेकिन उन्हें दूसरे छोर से कोई सहयोग नहीं मिला। दूसरा बड़ा स्कोर अक्षर पटेल का 15 रन रहा।

चेन्नई ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की कमर 26 रन पर तीन विकेट निकालकर तोड़ दी। चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर ने 22 रन पर तीन विकेट लिए जबकि महीश थीक्षणा और मथीशा पथिराना ने दो-दो विकेट लिए।

Published: undefined

इससे पहले चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। देखने के बाद पहली बार के लिए ऐसा लगा था कि पिच काफी ज्यादा स्लो होगी और स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। चेन्नई के सलामी बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। दिल्ली के गेंदबाजों ने काफी खराब लाइन लेंथ के साथ गेंदबाजी करते हुए रणनीतिविहीन भी दिखे।

कॉन्वे और गायकवाड़ ने शुरूआत से ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और दिल्ली के गेंदबाजों की दिशाविहीन गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया। गायकवाड़ ने 50 गेंदों पर 79 रन में तीन चौके और सात गगनचुम्बी छक्के लगाए जबकि कॉन्वे ने 52 गेंदों पर 87 रन में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 14.3 ओवर में 141 रन की बड़ी साझेदारी की।

Published: undefined


तीसरे नंबर पर उतरे शिवम दुबे ने मात्र नौ गेंदों पर 22 रन में तीन छक्के लगाए। मैदान पर चौथे नंबर पर उतरे धोनी के लिए पूरा स्टेडियम शोर से गूंज उठा। हालांकि धोनी नाबाद पांच रन ही बना सके लेकिन उनके बाद आये रवींद्र जडेजा ने सात गेंदों पर नाबाद 20 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। दिल्ली की तरफ से खलील अहमद, चेतन सकारिया और एनरिक नो˜जे को एक-एक विकेट मिला।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined