देश

'यूक्रेन से निकाले गए मेडिकल छात्रों को युद्ध पीड़ित माना जाए', नेशनल मेडिकल फोरम ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

नेशनल मेडिकल फोरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यूक्रेन से निकाले गए मेडिकल छात्रों को युद्ध पीड़ित मानने का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

नेशनल मेडिकल फोरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यूक्रेन से निकाले गए मेडिकल छात्रों को युद्ध पीड़ित मानने का आग्रह किया है। पीएम मोदी को लिखे गए पत्र में कहा गया है, "इन विस्थापितों को मजबूरी का सामना करना पड़ा है और दोनों देशों (रूस और यूक्रेन) के बीच दुर्भाग्यपूर्ण युद्ध के परिणामस्वरूप इन विस्थापित छात्रों के लिए उपयोगी रोजगार और रहने के अवसरों का नुकसान हुआ और इस प्रकार जिनेवा सम्मेलन के संदर्भ में इन विस्थापित छात्रों को युद्ध पीड़ित माना जाना चाहिए।"

Published: undefined

नेशनल मेडिकल फोरम के अध्यक्ष डॉ. प्रेम अग्रवाल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "सिर्फ युद्धग्रस्त क्षेत्र से छात्रों को लाने से उन्हें मदद नहीं मिलेगी। वे युद्ध पीड़ित हैं। हमें उनकी पढ़ाई पूरी कराने के लिए उनके लिए वन टाइम स्पेशल क्लॉज बनाना होगा।"

Published: undefined

अग्रवाल ने कहा कि फोरम उन्हें युद्ध पीड़ित घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल करेगा। पत्र में आगे कहा गया है, "रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण, यूक्रेन के सभी शहरों में भारी तबाही हुई है और लोगों की जान चली गई है, जिससे उस देश से भारतीय मेडिकल छात्रों का पलायन हुआ है। ये छात्र युद्ध में शामिल नहीं थे लेकिन युद्ध क्षेत्र में रह रहे थे और इस प्रकार शत्रुता के अत्यधिक जोखिम में थे।"

Published: undefined

हालांकि, अब उन्होंने अपनी शिक्षा और उपयोगी रोजगार को पूरा करने का अवसर खो दिया है, ऐसे में फोरम ने सरकार से इन मजबूरी में प्रवासित हुए छात्रों को युद्ध पीड़ित घोषित करने का अनुरोध किया है, ताकि समुदाय उनकी तदनुसार मदद कर सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined