देश

महाराष्ट्र: मुसलमान छात्रों को शिक्षा में मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण, जल्द विधेयक लाएगी उद्धव सरकार

महाराष्ट्र सरकार अपने राज्य के मुस्लिम छात्रों को स्कूल और कॉलेजों में आरक्षण देने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को राज्य के अल्पसंख्यक मंत्री नवाम मलिक ने दी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय को जल्द ही स्कूल और कॉलेजों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र सरकार अपने राज्य के मुस्लिम छात्रों को स्कूल और कॉलेजों में आरक्षण देने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को राज्य के अल्पसंख्यक मंत्री नवाम मलिक ने दी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय को जल्द ही स्कूल और कॉलेजों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से कानून बनाया जाएगा। महा विकास आघाडी में शामिल कांग्रेस और एनसीपी पहले से ही शैक्षणिक संस्थानों में पांच फीसदी मुस्लिम आरक्षण के पक्ष में रही है।

Published: undefined

महाराष्ट्र के राज्यमंत्री नवाब मलिक ने कहा कि राज्य के सरकारी शिक्षण संस्थानों में मुसलमानों को 5 प्रतिशत कोटा प्रदान करने के लिए विधेयक लाएगी। एनसीपी नेता ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “सरकारी शिक्षण संस्थानों में मुसलमानों को 5% आरक्षण देने के लिए उच्च न्यायालय ने अपना पक्ष रखा। पिछली सरकार ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की थी, इसलिए हमने घोषणा की है कि हम जल्द से जल्द कानून के रूप में हाईकोर्ट के आदेश को लागू करेंगे।”

Published: undefined

दरअसल सन 2014 में मुस्लिम छात्रों को आरक्षण देने के लिए प्रावधान किया गया था। लेकिन राज्य में आई फडणवीस सरकार ने इस पर कोई कदम नहीं उठाए। हालांकि पिछली सरकार में भी शिवसेना ने साफ किया था कि वह मुस्लिम आरक्षण पास करवाने के पक्ष में हैं। अब शिवसेना ने इस बात को एक बार फिर से दोहराया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined