देश

एनआईए का दावा- लोगों को आतंकित करने के लिए किया गया अमरावती हत्याकांड

अमरावती में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मुहम्मद के बारे में उनकी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर समर्थन करने वाले लोगों के एक वर्ग में डर पैदा करने के इरादे से की गई थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमरावती में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मुहम्मद के बारे में उनकी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर समर्थन करने वाले लोगों के एक वर्ग में डर पैदा करने के इरादे से की गई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को यह दावा किया।

Published: undefined

कोल्हे की हत्या के संबंध में दर्ज प्राथमिकी में, जांच निकाय ने अपराध को निलंबित भाजपा नेता का समर्थन करने वाले लोगों को डराने के लिए 'बड़ी साजिश का कार्य' करार दिया।

लोगों के एक समूह ने शर्मा और एक अन्य निष्कासित भाजपा नेता नवीन कुमार जिंदल का समर्थन करने वाले लोगों के एक समूह को संदेश भेजने की साजिश रची, जिन्होंने उनके समर्थन में ट्वीट किया था।

Published: undefined

एफआईआर में दावा किया है, "उन्होंने भारत के लोगों के एक वर्ग के बीच आतंक फैलाने की साजिश रची और अपने दावे के साथ धर्म के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने का प्रयास किया। कोल्हे की हत्या 'भारत के लोगों के एक वर्ग को आतंकित करने' की साजिश के तहत की गई थी।"

इसने आरोपियों के अंतरराष्ट्रीय संबंध होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया है। बुधवार को, केंद्रीय एजेंसी ने महाराष्ट्र में 13 स्थानों पर तलाशी ली, जिससे उन्हें आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए।

Published: undefined

आरोपियों और संदिग्धों के परिसरों की तलाशी के दौरान, डिजिटल डिवाइस (मोबाइल फोन, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, डीवीआर), नफरत फैलाने वाले पैम्फलेट, चाकू और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त की गई है।

Published: undefined

मामला महाराष्ट्र के अमरावती में 21 जून 2022 को फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या से जुड़ा है। उन्हें उनके सोशल मीडिया पोस्ट के लिए मारा गया था, जिसमें उन्होंने नूपुर शर्मा का समर्थन किया था।

मामला शुरू में 22 जून को पुलिस स्टेशन सिटी कोतवाली में दर्ज किया गया था। बाद में, 2 जुलाई को एनआईए ने जांच की जिम्मेदारी संभाल ली थी। मामले में आगे की जांच जारी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल