दुनिया

अमेरिका ने हवाई हमले में ईरान के जनरल को मार गिराया, वाइट हाउस ने की पुष्टि, कहा- ट्रंप ने दिया था आदेश

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हमले में ईरानी मेजर जनरल कासिल सुलेमानी सहित 8 लोग मारे गए हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इस बात की पुष्‍टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत की खबर है। अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला। इस हमले में 8 लोगों की मौत हुई है। व्हाइट हाउस की तरफ से भी हमले को लेकर पुष्टि कर दी गई है।

Published: 03 Jan 2020, 9:57 AM IST

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर अमेरिकी सेना ने क़ुद्स फोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मार गिराया है। साथ ही ये भी कहा गया है कि सुलेमानी अमेरिका और इराक के राजनयिकों को हमला करने की लगातार योजनाएं बना रहा था।

Published: 03 Jan 2020, 9:57 AM IST

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने हवाई हमले में शीर्ष ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ट्विटर पर अमेरिका का राष्ट्रध्वज पोस्ट किया।

Published: 03 Jan 2020, 9:57 AM IST

इस घटना ने इराक में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव का पारा चढ़ा दिया है। इसे कुछ दिन पहले बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद पटलवार की कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि बीते दिनों लोगों की भीड़ ने इराक स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला कर दिया था।

इसके लिए अमेरिका ने इराक पर निशाना साधा था। इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास ने 1 जनवरी को अपने सभी सार्वजनिक कांसुलर संचालन (ऑपरेशन्स) को अगले आदेश तक निलंबित करने की घोषणा की थी। यह निर्णय दूतावास पर ईरान समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हमले के बाद लिया गया था।

Published: 03 Jan 2020, 9:57 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Jan 2020, 9:57 AM IST