दुनिया

दुनिया की खबरें: भारत ने राजपक्षे के भागने में मदद की खबरों को नकारा, ब्रिटेन के पीएम की रेस में 8 दावेदार शामिल

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि वह अपने बेटे बिलावल भुट्टो को अपनी जिंदगी में प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने आर्थिक संकट के बीच लोगों को क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

भारत ने राजपक्षे को श्रीलंका छोड़ने में मदद की खबरों का खंडन किया

भारत ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को देश से बाहर निकलने में मदद करने संबंधी खबरों का खंडन किया है और इसे 'निराधार और अटकलबाजी' करार दिया है। डेली मिरर ने बताया कि श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने ट्विटर पर स्पष्टीकरण दिया और कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा किए जा रहे ऐसे दावों को खारिज कर दिया है। इससे पहले राष्ट्रपति राजपक्षे मंगलवार की शाम श्रीलंका से भागकर मालदीव पहुंचे।

इसके अलावा भारतीय उच्चायोग ने यह भी आश्वासन दिया कि भारत संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र के लोगों के साथ खड़ा रहेगा। डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका की वायुसेना ने अब पुष्टि की है कि राष्ट्रपति राजपक्षे, उनकी पत्नी इओमा राजपक्षे और दो सुरक्षा अधिकारियों को मालदीव जाने के लिए सैन्य विमान मुहैया कराया गया था। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि राष्ट्रपति मालदीव में रहेंगे या किसी अन्य गंतव्य के लिए उड़ान भरेंगे।

Published: undefined

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में 8 दावेदार शामिल

कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने और निवर्तमान बोरिस जॉनसन की जगह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल होने के लिए आठ उम्मीदवारों को नामित किया गया है। कम से कम 20 कंजर्वेटिव सांसदों के आवश्यक समर्थन को सफलतापूर्वक सूचीबद्ध करने वाले आठ दावेदार हैं : राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सनक, विदेश सचिव लिज ट्रस, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डान्ट, बैकबेंच सांसद टॉम तुगेंदहत, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, नव नियुक्त चांसलर नादिम जहावी, पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच और पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट।

टोरी सांसदों के बीच पहले दौर का मतदान बुधवार को होगा और केवल वही दावेदार दूसरा मतपत्र हासिल कर सकते हैं, जिन्हें कम से कम 30 वोट मिले हैं। परिणाम गुरुवार को आने की संभावना है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 21 जुलाई को ग्रीष्म अवकाश के लिए ब्रिटिश सांसदों के अलग होने से पहले गुप्त मतदान के और दौर के माध्यम से दावेदारों की संख्या को घटाकर दो कर दिया जाएगा। अंतिम दो दावेदार तब गर्मियों में सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के डाक मतपत्र से गुजरेंगे, जिनकी संख्या लगभग 200,000 है और विजेता की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी, जो नए टोरी नेता और यूके के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

Published: undefined

बेटे बिलावल को अपनी जिंदगी में प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं जरदारी

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि वह अपने बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी को अपने जीवनकाल में देश के प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। जरदारी ने कहा कि जब बिलावल विदेश मंत्री के तौर पर विदेश गए तो उनके पुराने दोस्तों के फोन आए जिन्होंने कहा कि बिलावल से देश का नाम रोशन होगा।

जरदारी मंगलवार शाम नवाबशाह के जरदारी हाउस में स्थानीय सरकार के नवनिर्वाचित उम्मीदवारों और पीपीपी कार्यकर्ताओं से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब वे राष्ट्रपति थे, तो उन्होंने संवैधानिक संशोधनों के माध्यम से प्रधानमंत्री और प्रांतों को सत्ता हस्तांतरित की। अब इस्लामाबाद कहता है कि आपने हमें कमजोर कर दिया है, लेकिन मैं कहता हूं कि मैंने प्रांतों को मजबूत किया है। जरदारी ने यह भी कहा कि वह पार्टी को संरक्षण देने और इसे मजबूत करने के लिए पंजाब में डेरा डालेंगे।

Published: undefined

संकट के बीच श्रीलंकाई बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) ने देश में गंभीर आर्थिक संकट के बीच जनता को क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है, क्योंकि यह बाजार काफी हद तक अनियंत्रित है। सीबीएसएल ने एक नोटिस जारी किया, जिसमें बैंक ने वर्जुअल करेंसी (वीसी) में निवेश से यूजर्स को होने वाले महत्वपूर्ण वित्तीय, ऑपरेशनल, कानूनी और सुरक्षा संबंधी जोखिमों के साथ-साथ ग्राहक सुरक्षा संबंधी चिंताओं के संभावित जोखिम की चेतावनी दी है।

बैंक ने कहा कि जनता को इंटरनेट के साथ-साथ मीडिया के अन्य रूपों के माध्यम से पेश की जाने वाली विभिन्न प्रकार की वीसी स्कीम्स से सतर्क रहने की जरुरत है। सीबीएसएल ने कहा कि वर्जुअल करेंसी का मूल्य बड़े पैमाने पर अनियंत्रित है, जो निजी संस्थाओं द्वारा जारी किए जाते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से इनका कारोबार किया जाता है। बैंक ने कहा, सीबीएसएल ने किसी भी कंपनी को क्रिप्टोकरेंसी समेत वर्जुअल करेंसी से जुड़ी योजनाओं को चलाने के लिए कोई लाइसेंस नहीं दिया हुआ है।

Published: undefined

भूकंप के दो तगड़े झटकों से हिला चिली का ईस्टर द्वीप

चिली के आंतरिक और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन कार्यालय ने बताया कि 6.3 और 5.2 की तीव्रता वाले दो भूकंपों से ईस्टर द्वीप थर्रा उठा। गनीमत रही कि भूकंप ने सुनामी की स्थिति पैदा नहीं की। मंत्रालय ने विस्तृत रूप से बताया कि पहला भूकंप दोपहर 3:17 बजे, प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित ईस्टर द्वीप के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में आया, जिसकी तीव्रता 6.3 मापी गई।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने चिली नेवी की हाइड्रोग्राफिक एंड ओशनोग्राफिक सर्विस द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि दूसरा भूकंप दोपहर 3:28 बजे आया। रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 5.2 मापी गई। चिली प्रशांत क्षेत्र में रिंग ऑफ फायर पर स्थित है और इसे ग्रह पर सबसे अधिक भूकंपीय देशों में से एक माना जाता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined