दुनिया

चीनी जासूसी गुब्बारों ने अमेरिकी सैन्य स्थलों से जुटाई खुफिया जानकारी! रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

एनबीसी की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है, चीनी गुब्बारा अमेरिकी सैन्य स्थलों के ऊपर से कई बार उड़ा और जानकारियों को बीजिंग को भेजा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिकी एफ-22 फाइटर जेट द्वारा 4 फरवरी को मार गिराए गए संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे ने कई संवेदनशील अमेरिकी सैन्य स्थलों से खुफिया जानकारी हासिल करने में कामयाबी हासिल की। यह जानकारी अधिकारियों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है। एनबीसी की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है, चीनी गुब्बारा अमेरिकी सैन्य स्थलों के ऊपर से कई बार उड़ा और जानकारियों को बीजिंग को भेजा।

Published: undefined

चीन ने जो खुफिया जानकारी एकत्र की थी, वह ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक संकेतों से थी, जिसे हथियार प्रणालियों से उठाया जा सकता है या छवियों के बजाय आधार कर्मियों से संचार शामिल किया जा सकता है। संदिग्ध जासूसी गुब्बारा, जिसे अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने पहली बार 2 फरवरी को ट्रैक करने की घोषणा की थी, दो दिन बाद मार गिराया गया था।

Published: undefined

गुब्बारे को 5 फरवरी को दक्षिण कैरोलिना में मर्टल बीच के तट से पुन: प्राप्त किया गया था।
अधिकारियों ने एनबीसी न्यूज को बताया कि चीन संवेदनशील साइटों से बहुत अधिक खुफिया जानकारी एकत्र कर सकता था।

Published: undefined

सोमवार को अपनी दैनिक प्रेस वार्ता में, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता किर्बी जॉन ने यह टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि गुब्बारा किस तरह के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल या संचार तक पहुंच सकता है। किर्बी ने कहा, यह जानते हुए कि यह अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहा था, हमने सीमित करने के लिए कार्रवाई की।

Published: undefined

गुब्बारे की खोज ने एक कूटनीतिक संकट खड़ा कर दिया था, राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने तुरंत चीन की निर्धारित यात्रा को बंद कर दिया था। बीबीसी ने बताया कि सोमवार को रक्षा विभाग की प्रवक्ता सबरीना सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि एफबीआई अभी भी गुब्बारे के मलबे की जांच कर रही है। सिंह ने कहा, हम इस बात का आकलन कर रहे हैं कि चीन क्या इकट्ठा करने में सक्षम था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined