दुनिया

अमेरिका में कोरोना ने मचाया कोहराम, मौत का आंकड़ा 27,900 के पार, 6.5 लाख के करीब पहुंचा संक्रमितों की संख्या

कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में सबसे अधिक मामले अमेरिका के नौ राज्यों में देखने को मिले हैं। देश में महामारी के चलते मौत का आंकड़ा 27,900 के पार हो गया है। देश को आर्थिक नुकसान हुआ है, लेकिन सरकारी राहत चेक अमेरिकियों के बैंक खातों में पहुंचने लगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में सबसे अधिक मामले अमेरिका के नौ राज्यों में देखने को मिले हैं। देश में महामारी के चलते मौत का आंकड़ा 27,900 के पार हो गया है। देश को आर्थिक नुकसान हुआ है, लेकिन सरकारी राहत चेक अमेरिकियों के बैंक खातों में पहुंचने लगे। व्हाइट हाउस ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रिडिक्टिव मॉडल का उपयोग किया है, जो ऐसा दर्शा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरस से पालने करने के बाद भी अगस्त 2020 तक 68 हजार से अधिक मौतें हो सकती हैं।

Published: 16 Apr 2020, 2:30 PM IST

व्हाइट हाउस कोरोनावायरस की कोऑर्डिनेटर डॉक्टर देबोराह बीरक्स ने नवीनतम आंकड़ों को सामने रखते हुए कहा कि कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और ओरेगन जैसे कुछ राज्यों में वास्तव में कभी समस्या गहराई ही नहीं। उन्होंने इन क्षेत्रों में संक्रमण के घटने के मामले और जल्दी से उठाए कदमों को इसका श्रेय दिया।

इस बीच, कोरोनावायरस का केंद्र रहे न्यूयॉर्क में महामारी के चलते अस्पतालों और आईसीयू में आई कमी की दिक्कतें अब दूर हो रही हैं। हालांकि, यहां मंगलवार को कुल 752 मौतें दर्ज की गईं, जिसके बाद यह आंकड़ा 11 हजार से अधिक हो गया।

Published: 16 Apr 2020, 2:30 PM IST

बिरक्स ने रोड आइलैंड और प्रोविडेंस को दो अविश्वसनीय हॉटस्पॉट करार दिया, इसके बीच के क्षेत्र नई चिंता का विषय बन रहे हैं। उन्होंने वायरस की अत्यधिक संक्रामक प्रकृति के बारे में अमेरिकी लोगों को एक बार फिर से चेताते हुए कहा कि वह सोशल गैदरिंग से दूर ही रहें।

Published: 16 Apr 2020, 2:30 PM IST

उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा, "आप सभी जो बाहर जाना चाहते हैं और लोगों से मिलकर 20 व्यक्तियों सहित डिनर पार्टी करना चाहते हैं, कृपया अभी ऐसा न करें।" गौरतलब है कि चीन में वर्ष 2019 में कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत होने के बाद से अब तक यह पूरे विश्व में फैल चुका है, जिसके चलते अब तक कुल एक लाख 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 16 Apr 2020, 2:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Apr 2020, 2:30 PM IST