दुनिया

वीडियो: ट्रंप की धमकी बेअसर, ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना के एयरबेस पर दागी ताबड़तोड़ 12 मिसाइलें

ईरान ने इराक के अल-असद और इरबिल में अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे एयरबेस को निशाना बनाया है। ईरान ने 12 मिसाइलें दागी है। अमेरिकाने इराक स्थित अपने सैन्य बेस पर हमले की पुष्टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईरान ने अपने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद इराक में अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे दो एयरबेस पर करीब दर्जनभर मिसाइलें दागी हैं। इसकी पुष्टि पेंटागन ने की है। पेंटागन ने ट्वीट कर कहा, “7 जनवरी को ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना और गठबंधन सेना के एयरबेस पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों दागी हैं। यह स्पष्ट है कि इन मिसाइलों को ईरान ने दागा है।”

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST

ईरान ने अल-असद और इरबिल में अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे एयरबेस को निशाना बनाया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में धमकी दी थी कि अगर ईरान ने कोई हमला किया तो उसे अंजाम भुगतना होगा।

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST

डोनाल्ड ट्रंप ने 5 जनवरी को ट्वीट कर कहा था, “उन्होंने (ईरान ने) हम पर हमला किया और हमने जवाबी कार्रवाई की। अगर वे फिर से हमला करते हैं, जो मैं उन्हें सलाह देता हूं कि वे ऐसा न करें, वरना हम उनके ऊपर पहले से कहीं ज्यादा बड़े हमले करेंगे।”

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST

एक अन्य ट्वीट अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, “संयुक्त राज्य अमेरिका ने सैन्य उपकरणों पर केवल दो ट्रिलियन डॉलर खर्च किए हैं। हम दुनिया में सबसे बड़े और सबसे अच्छे सैन्य ताकत हैं। अगर ईरान किसी अमेरिकी अड्डे, या किसी अमेरिकी पर हमला करता है, तो हम उस ब्रांड के कुछ नए खूबसूरत उपकरणों को उनके रास्ते भेजेंगे, और बिना किसी हिचकिचाहट के।”

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST

4 जनवरी की रात को ईरान ने क्योम प्रांत की प्राचीन जामकरन मस्जिद पर लाल झंडा फहरा था, इसका मतलब यह था कि युद्ध की शुरुआत या युद्ध के लिए तैयार रहने की चेतावनी। लाल झंडा फहराए जाने के कुछ घंटों बाद ही इराक में अमेरिकी दूतावास और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर रॉकेट और मोर्टारों से चार हमले किए गए थे।

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jan 2020, 8:06 AM IST