दुनिया

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर दागे बम के गोले, बिजली गुल, खतरा बढ़ा!

यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव में परमाणु अनुसंधान केंद्र पर बमबारी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकिव में परमाणु अनुसंधान केंद्र पर बमबारी की है। यूक्रेन के स्टेट न्यूक्लियर रेगुलेटरी इंस्पेक्टरेट ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि गुरुवार रात खारकिव इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी पर बमबारी से न्यूट्रॉन न्यूक्लियर रिसर्च सबक्रिटिकल यूनिट के स्रोत में बिजली गुल हो गई।

Published: 11 Mar 2022, 3:53 PM IST

राज्य नियामक के अनुसार, इकाई पूरी तरह से बिजली खो चुकी है और इमारत का बाहरी हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। इसमें कहा गया है कि अधिकारी अभी भी साइट पर और नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

Published: 11 Mar 2022, 3:53 PM IST

नियामक ने कहा कि न्यूट्रॉन के स्रोत को परमाणु भौतिकी, विकिरण सामग्री विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और चिकित्सा रेडियो आइसोटोप के उत्पादन के क्षेत्र में वैज्ञानिक और व्यावहारिक अध्ययन करने के लिए डिजाइन किया गया है। 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से रूस यूक्रेन में परमाणु ठिकानों को निशाना बना रहा है।

Published: 11 Mar 2022, 3:53 PM IST

पहले दिन ही, चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जो दुनिया की सबसे भीषण परमाणु दुर्घटना का स्थल था, रूसी सैनिकों के हाथों गिर गया। गुरुवार को, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने उसे सूचित किया था कि संयंत्र के बिजली आउटेज का सामना करने के बाद चेरनोबिल में रेडियोधर्मी अपशिष्ट सुविधा के साथ सभी संचार खो गए थे।

3 मार्च को, एक अन्य सुविधा, दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, तोपखाने की आग से क्षतिग्रस्त हो गई और रूसी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 11 Mar 2022, 3:53 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Mar 2022, 3:53 PM IST