दुनिया

तुर्की भूकंप से तबाही का खौफनाक मंजर, 15 लाख से ज्यादा लोग हो गए बेघर

यूएनडीपी की तुर्की निवासी प्रतिनिधि ने कहा कि जिस मात्रा में मलबे को साफ करने की जरूरत है, वह बहुत अधिक है और यूएनडीपी खतरनाक कचरे के खतरे को कम करने की कोशिश कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की एक अधिकारी ने अनुमान लगाया है कि हाल के भूकंपों से तुर्की में 15 लाख लोग बेघर हो गए हैं और देश में लगभग 5 लाख आवास इकाइयों का पुनर्निर्माण करना होगा। यूएनडीपी की तुर्की निवासी प्रतिनिधि लुइसा विंटन ने मंगलवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि देश की सरकार ने भूकंप से प्रभावित लगभग 70 प्रतिशत इमारतों का निरीक्षण किया था। इनमें से 118,000 इमारतों में 412,000 आवास इकाइयां ढह गई हैं या उन्हें पूरी तरह से गिराने की जरूरत है।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि जिस मात्रा में मलबे को साफ करने की जरूरत है, वह बहुत अधिक है और यूएनडीपी खतरनाक कचरे के खतरे को कम करने की कोशिश कर रहा है। विंटन के अनुसार, पहले भूकंप के दो सप्ताह बाद, इसे तुर्की के इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा कहने का कारण है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि सरकार ने रविवार को पहले भूकंप के लिए खोज और बचाव चरण का समापन किया और भूकंप के लगभग 300 घंटे बाद अंतिम जीवित व्यक्ति को मलबे से निकाला गया।उन्होंने कहा, "सांस की बीमारियों, हैजा, हेपेटाइटिस ए और खसरा का खतरा बढ़ गया है।"

Published: undefined

हाल के सप्ताहों में, तुर्की के दक्षिणी कहरामनमारस प्रांत में 6.4 से 7.7 की तीव्रता वाले भूकंपों ने तबाही मचाई है। भूकंप के झटके सीरिया के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए थे। मीडिया रिपोटरें के अनुसार, दोनों देशों में अनुमानित 47,000 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined