दुनिया

दुनिया: पाकिस्तान में इस साल अक्टूबर में होंगे चुनाव और अफगानिस्तान में सभी एयरपोर्ट अब चालू

पाकिस्तान में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधायिकाओं के लिए चुनाव इस साल अक्टूबर में होंगे। अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को कहा कि देश के सभी हवाई अड्डे वर्तमान में चालू हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा, इस साल अक्टूबर में होंगे चुनाव

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने चुनावों में संभावित देरी की अटकलों को खारिज करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय और प्रांतीय विधायिकाओं के लिए चुनाव इस साल अक्टूबर में होंगे। मीडिया रिपोर्टों में यह बात कही गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, आसिफ ने कहा, विधानसभाओं का पांच साल का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है, और अगले 60 दिन के भीतर चुनाव होंगे। चुनाव समय पर होंगे।

जब उनसे पूछा गया कि समय पर से उनका क्या मतलब है, तो उन्होंने जवाब दिया: अक्टूबर में। चुनाव बिना किसी देरी के अक्टूबर में होंगे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने इस साल जनवरी में पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा विधानसभाओं को इस उम्मीद में भंग कर दिया था कि यह कदम सत्तारूढ़ गठबंधन को अन्य विधानसभाओं को भी भंग करने और 90 दिन की अवधि के भीतर चुनाव कराने के लिए मजबूर करेगा। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।

Published: undefined

भीषण गर्मी के चलते बांग्लादेश में प्राइमरी स्कूल बंद

बांग्लादेश के शिक्षा मंत्रालय ने भीषण गर्मी के कारण देश भर के सरकारी प्राथमिक स्कूलों को चार दिनों तक बंद करने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

भीषण गर्मी के चलते राजधानी ढाका सहित बांग्लादेश के कई हिस्सों में लोगों का हाल बेहाल है। तापमान बढ़ता ही जा रहा है।अगर लू जारी रहती है तो अधिकारी निवारक उपाय पर विचार करेंगे।

Published: undefined

कैलिफोर्निया में समुद्री लहरों में बहे अपने बेटे को बचाते वक्त भारतीय-अमेरिकी की मौत

कैलिफोर्निया के एक समुद्र तट पर अपने दो बच्चों के साथ घूमने गए एक पिता की अपने बच्चे की जान बचाते वक्त मौत हो गई। मृतक की पहचान भारतीय-अमेरिकी श्रीनिवास मूर्ति जोनलगड्डा के रुप में हुई है। उन्हें तैरना नहीं आता था।

गो फंड मी पेज के मुताबिक, श्रीनिवास पिछले हफ्ते सांता क्रूज में पैंथर बीच पर अपने परिवार के साथ घूमने गए थे। उसी दौरान एक बड़ी लहर आई और उनके बेटे को नीचे गिरा दिया और फिर अपने साथ समुद्र में ले जाने लगीं। जब श्रीनिवास ने देखा कि बच्चा पानी से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है तो वह अपने बेटे को बचाने के लिए दौड़ पड़े।

Published: undefined

आईएमएफ के साथ पाक के द्वंद से मित्र राष्ट्रों के रुख में भी आ रहा बदलाव

फोटो: IANS

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बेलआउट कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान सरकार के संघर्ष ने अब देश की वैश्विक छवि पर नकारात्मक प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है, इससे मित्र राष्ट्रों के रुख में बदलाव आया है।

6.5 अरब डॉलर की विस्तारित अनुदान सुविधा (ईएफएफ) के पुनरुद्धार के लिए आईएमएफ की पूर्व शर्तों को पूरा करने के लिए टैरिफ, ईंधन की कीमतों, ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि के लिए अलोकप्रिय और राजनीतिक हानिकारक निर्णय लेने के बावजूद सरकार का संघर्ष जारी है।

सरकार आईएमएफ को अपनी प्रगति के बारे में समझाने में विफल रही है और अभूतपूर्व परिदृश्य से निपटने में पूरी तरह से अनभिज्ञ दिखी है। जहां सत्तारूढ़ पीडीएम गठबंधन बेलआउट कार्यक्रम के पुनरुद्धार की आशा के साथ कठिन आर्थिक निर्णय लेता है और राजनीतिक सफलता के लिए आर्थिक स्थिरता बनाता है।

Published: undefined

अफगानिस्तान में सभी एयरपोर्ट अब चालू

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को कहा कि देश के सभी हवाई अड्डे वर्तमान में चालू हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि 20 विदेशी उड़ानें प्रतिदिन देश के हवाई क्षेत्रों का उपयोग कर रही हैं।

मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, परिवहन और उड्डयन संस्थान के स्नातक समारोह में परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्री हमीदुल्लाह अखुंदजादा ने कहा कि अफगानिस्तान को आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है। मंत्रालय ने कहा, विमानन उद्योग के विकास में शिक्षित होने के लिए तीस छात्रों को उज्बेकिस्तान भेजा गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल