हालात

कोरोना के खतरे को देखते हुए फरीदाबाद के बाद अब गुरुग्राम बॉर्डर भी सील, वाहनों की लगी लंबी कतारें

कोरोना मरीजों के बढ़ते संख्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने अब गुरुग्राम बॉर्डर भी सील कर दिया है, जिसके चलते सीमा पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने एक और कदम उठाया है। फरीदाबाद के बाद अब गुरुग्राम बॉर्डर को भी सील करने का फैसला किया है। आज यानी शुक्रवार सुबह 10 बजे से दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर सील कर दिया जाएगा। जिसके चलते सीमा पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। खबरों के मुताबिक, सिर्फ उन लोगों को आने-जाने की इजाजत होगी, जिनके पास गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया पास होगा।

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST

एसीपी करण गोयल के मुताबिक, एम्बुलेंस, कैश वैन, तेल, सिलेंडर, गैस की सप्लाई, आवश्यक सेवाओं ,सब्जी-फलों की आवाजाही नहीं रोकी जाएगी। केंद्रीय सरकार के कुछ मंत्रालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रतिबंध से छूट दी गई है, उन्हें इंटर-डिस्ट्रिक्ट में आने-जाने की अनुमति है। ऐसे कुछ बिंदु हैं जहां हमें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने को कहा गया है इसमें मीडिया शामिल नहीं है। अस्पतालों में काम करने वालों के लिए वहीं सुविधा की जाए जहां वो काम करते हैं और पुलिस पर भी प्रतिबंध लागू है।

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST

बता दें कि सरकारी कार्यालयों के अधिकृत अधिकारी या कर्मचारी, प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय, वित्त, रक्षा, डाक विभाग, आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी देने वाली एजेंसियां, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों अथवा कर्मचारियों को अपना वैध पहचान पत्र दिखाने पर आवागमन की पहले की तरह अनुमति होगी।

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST

हालांकि, इन्हें आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा और उसका प्रयोग करना होगा। प्रवेश करते समय सीमा पर इन लोगों की थर्मल स्कैनिंग और रोग सूचक स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इस दौरान जिन व्यक्तियों में संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे, उनके लिए रैपिड टेस्टिंग सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST

गौरतलब है कि हरियाणा में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 329 पहुंच गया है। गुरुवार को कोरोना के 14 नए मरीज सामने आए। इनमें बहादुरगढ़ से 7, फरीदाबाद के 4 और गुरुग्राम के 3 मरीज शामिल हैं। वहीं गुरुग्राम में तीन नए मरीजों में से दो स्टाफ नर्स हैं। यहां अब कुल मरीजों का आंकड़ा 57 पहुंच गया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना: रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन को लेकर नई सूची जारी, बदल गए नियम, जानें किस लिस्ट में है आपका इलाका

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 May 2020, 11:59 AM IST