हालात

लद्दाख में LAC पर भारत के 20 जवानों की शहादत पर अमेरिका और अमेरिकी मीडिया ने क्या कहा, जानें

अमेरिकी मीडिया ने मौजूदा विवाद के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिकी मीडिया ने कहा कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय सेना के जवानों के साथ आमने-सामने की लड़ाई में उलझकर भारतीय सेना को उकसाया, जिसका यह परिणाम हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20 जवानों की शहदत के बाद पूरा देश शोक में डूब गया है। भारत के जवानों की शहादत पर अमेरिका का बयान आया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि हम भारत और चीन के सीमा विवाद पर नजर रखे हुए हैं। भारत और चीन ने सीमा विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने की बात कही है। हम शांतिपूर्ण समझौते की बात का स्वागत करते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया कि 2 जून को अपनी टेलीफोनिक बातचीत के दौरान, राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा पर स्थिति पर चर्चा की थी।

Published: 17 Jun 2020, 9:17 AM IST

वहीं, अमेरिकी मीडिया ने मौजूदा विवाद के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिकी मीडिया ने कहा कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारतीय सेना के जवानों के साथ आमने-सामने की लड़ाई में उलझकर भारतीय सेना को उकसाया, जिसका यह परिणाम हुआ है।

Published: 17 Jun 2020, 9:17 AM IST

गौरतलब है कि भारत और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख में गलवान घाटी के पास हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इनमें एक कमांडिंग अफसर भी शामिल हैं। भारतीय सेना की ओर से गलवन घाटी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ हुई झड़प में इन जवानों के शहीद होने की पुष्टि की गई थी। उधर, सूत्रों के मुताबिक, चीनी पक्ष के 43 सैनिकों मारे गए हैं। हालांकि, इस बात की किसी भी पक्ष ने पुष्टि नहीं की है।

Published: 17 Jun 2020, 9:17 AM IST

बताया जा रहा है कि सोमवार रात को दोनों देशों के सानिकों के बीच झड़प हुई थी। दोनों देशों के सैनिकों के बीच यह हिंसक झड़प गलवान घाटी के पास हुई, जब दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रही थी। इस हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है।

Published: 17 Jun 2020, 9:17 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Jun 2020, 9:17 AM IST