हालात

सावधान! ठंड और प्रदूषण बिगाड़ रही है सेहत, इस बीमारी से 15 से 20 प्रतिशत लोग हो रहे अस्पताल में भर्ती

ठंड और बढ़ते प्रदूषण के चलते लोग लंबे समय तक बीमार पड़ रहे हैं। अस्पताल में पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी करीब 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिनको इस प्रदूषण से सांस लेने में दिक्कत हो रही है और तरह-तरह की बीमारियों का लोग सामना कर रहे हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

बच्चे हों, बूढ़े हों या जवान, इस बार सब की सेहत हो रही है खराब। इस बार अगर सर्दी जुकाम हो रहा है तो वह ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहा है। चाहे जितनी दवाई आप करवा ले और सबसे बड़ी बात है कि डॉक्टर भी इस बात से हैरान हैं। फीवर या सर्दी जुखाम जो महज 3 से 5 दिनों के अंदर ठीक हो जाए करता था। वह लंबे समय तक बना हुआ है। बढ़ते प्रदूषण के चलते लोग लंबे समय तक बीमार पड़ रहे हैं। अस्पताल में पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी करीब 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिनको इस प्रदूषण से सांस लेने में दिक्कत हो रही है और तरह-तरह की बीमारियों का लोग सामना कर रहे हैं।

Published: undefined

इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी काफी सतर्क और चिंतित है। स्वास्थ विभाग और जिला गौतम बुध नगर के अधिकारी डॉ चंदन के मुताबिक बढ़ता प्रदूषण और ठंड इस समय 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए काफी घातक साबित हो रहा है।

उन्होंने बताया कि पोलूशन के चलते हैं काफी ज्यादा संख्या में लोग सांस की बीमारी से परेशान हैं और प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाने पहुंच रहे हैं। उन्होंने इसके लिए तीन कारण साफ तौर पर बताए हैं, उनका कहना है कि जो भी लोग सुबह और शाम काम पर अपने घर से निकल रहे हैं। यह बढ़ता प्रदूषण उनके लिए काफी गंभीर बन रहा है। इसके साथ-साथ जिनकी इम्यूनिटी काफी लो है, उनको भी प्रदूषण के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ जो लोग पहले से कई बीमारियों से ग्रसित हैं, वह भी काफी परेशान है और प्रदूषण उनके लिए भी उनकी बीमारी को बढ़ाने का एक बड़ा कारण बनता नजर आ रहा है।

Published: undefined

अगर बढ़ते प्रदूषण और ठंड की बात की जाए तो आने वाले समय में और भी खतरनाक होने वाली है मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में ठंड और भी ज्यादा बढ़ेगी और पारा और भी ज्यादा कम होगा जिसके बाद लोगों को सांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined