हालात

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी का देशवासियों के नाम पत्र, 'देश की जनता के लिए सड़क से संसद तक करते रहेंगे संघर्ष'

राहुल गांधी ने पत्र में लिखा कि वे संसद से सड़क तक संघर्ष करते रहेंगे। मैं एक ऐसा भारत बनाने के लिए के लिए दृढ़ संकल्पित हूं, जहां एक भारतीय के पास सामाजिक खुशहाली के साथ-साथ आर्थिक समृद्धी के समान अवसर हो।

फोटो: @kcvenugopalmp
फोटो: @kcvenugopalmp 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के तहत करीब 3500 किलोमीटर का सफर तय कर चुके हैं। इस समय पदयात्रा पंजाब में है। इस बीच राहुल गांधी ने देशवासियों के नाम खुली चिठ्ठी लिखी है। उन्होंने कहा कि वे संसद से सड़क तक संघर्ष करते रहेंगे।

Published: undefined

उन्होंने लिखा, "मेरे साथी भारतीयों, मैं आपको 3500 किलोमीटर लंबी ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा पूरी करने के बाद (पत्र) लिख रहा हूं। इस यात्रा में लाखों भारतीय हमारे साथ कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले। यह मेरे जीवन की सबसे समृद्ध यात्रा थी, और मैं उस प्यार और स्नेह से अभिभूत हूं। 

मैंने रास्ते में आपकी सभी कहानियां ध्यान से सुनीं। आज भारत गहरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है। युवाओं में बेरोजगारी, असहनीय महंगाई, गंभीर कृषि संकट, और देश की सारी संपत्ति पर पूरी तरह से चंद उद्योगपतियों के कब्जे में है। आज भारत में लोगों को नौकरी जाने का डर है। उनकी आय कम होती जा रही है। और उनके बेहतर भविष्य का सपना टूटता जा रहा है। देश में चारों ओर निराशा का माहौल है।

Published: undefined

आज हमारी विविधता खतरे में है। कुछ विभाजनकारी ताकतें हमारी विविधता को हमारे खिलाफ करने की कोशिश कर रही हैं। एक धर्म को दूसरे धर्म से, एक जाती को दूसरे जाती से, एक भाषा को दूसरी भाषा से, एक राज्य को दूसकरे राज्य से लड़ाया जा रहा है। 

ये विभाजनाकारी ताकतें जानती है कि लोगों के दिलों में असुरक्षा और डर पैदा करके ही वो समाज में नफरत के बीज बो सकते हैं। लेकिन इस यात्रा के बाद मुझे विश्वास हो गया है कि नफरत की राजनीति की अपनी सीमाएं है और ये ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती।

Published: undefined

मैं सड़क से संसद तक प्रति दिन इन बुराइयों के खिलाफ लड़ूंगा। मैं एक ऐसा भारत बनाने के लिए के लिए दृढ़ संकल्पित हूं, जहां एक भारतीय के पास सामाजिक खुशहाली के साथ-साथ आर्थिक समृद्धी के समान अवसर हो, जहां किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिले, युवाओं को रोजगार मिले, छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योगों को प्रोत्याहान मिले, डीजल-पेट्रोल सस्ता हो, रुपया डॉलर के सामने मजबूत हो और गैस सिलिंडर की कीमत 500 रुपए से अधिक नहीं।

Published: undefined

आज हर भारतीय महसूस कर रहा है कि आपसी नफरत और झगड़े हमारे देश के विकास में बाधक है। मुझे इस बात का विश्वास है कि हम सब समाज में बुराई पैदा करने वाले जाति, धर्म क्षेक्ष और भाषा के मदभेदों के ऊपर उठेंगे। उन्होंने कहा कि मेरा आप सभी को यह ही संदेश है कि डरो मत। दिल से डर निकाल दो, नफरत अपने आप खत्म हो जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined