हालात

बिहारः बिगड़ी कानून-व्यवस्था पर जागी नीतीश सरकार, गंभीर अपराधों में गिरफ्तारी से सजा दिलाने तक जिम्मेदारी तय

राज्य में 10 तरह के गंभीर अपराधों की श्रेणी में हत्या, डकैती, लूट, रंगदारी, चेन या मोबाइल छीनने, महिलाओं और एससी-एसटी के खिलाफ अपराध समेत सार्वजनिक स्थानों पर फायरिंग सहित अन्य अपराध शामिल हैं। गृह विभाग ने इसके लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार में लगातार बिगड़ रही कानून-व्यवस्था पर अब जाकर नीतीश सरकार की नींद टूटी है। प्रदेश के गृह विभाग ने अपराध की घटनाओं पर लगाम लगाने और सभी जिलों को गंभीर श्रेणी के अपराधों पर नकेल कसने के लिए गिरफ्तारी से सजा दिलाने तक निर्देश देते हुए जिम्मेदारियां तय कर दी है।

Published: undefined

बिहार में 10 तरह के गंभीर अपराधों की श्रेणी में हत्या, डकैती, लूट, रंगदारी, चेन या मोबाइल छीनने, महिलाओं और एससी-एसटी के खिलाफ अपराध समेत सार्वजनिक स्थानों पर फायरिंग सहित अन्य अपराध शामिल हैं। गृह विभाग ने इसके लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। आदेश में गंभीर श्रेणी के अपराधों की रोजाना पुलिस मुख्यालय के स्तर पर मॉनिटरिंग करने को कहा गया है।

Published: undefined

आदेश दिया गया है कि जिला पुलिस अधीक्षक रोजाना इस बात की मॉनीटरिंग कर रिपोर्ट देखेंगे कि कितने अपराधी रोजाना गिरफ्तार हो रहे हैं और कितनों के खिलाफ रोजाना वारंट जारी किए जा रहे हैं। गृह विभाग ने डीएसपी और उससे ऊपर के अधिकारियों को नियमित अपने तहत के थानों का निरीक्षण करने को कहा है।

Published: undefined

इसके अलावा वारंट जारी होने और उसके निष्पादन होने तक की जानकारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। गश्त करने को लेकर थानेदार की जिम्मेदारी तय की गई है। थाने में अगले 24 घंटे के रोस्टर तैयार रखने होंगे। गश्त करने वाली टीम को भी गश्त के दौरान किए गए कार्यों को एक रजिस्टर में लिखना अनिवार्य किया गया है। कोई घटना होने के लिए संबंधित थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined