हालात

छत्‍तीसगढ़: पूर्व सीएम अजीत जोगी की हालत अब भी नाजुक, मेडिकल बुलेटिन जारी, कोमा में गए, अगले 48 घंटे अहम

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अ​जीत जोगी की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है। अजीत जोगी को लेकर मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया है। लेकिन कल रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद जो कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गया, उस वजह से उनके दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

दिल का दौरा पड़ने के बाद कल से अस्पताल में भर्ती छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस प्रमुख अजीत जोगी की तबियत में कोई सुधार नही हुआ है। उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। खबरों के मुताबिक वो कोमा में हैं।

Published: undefined

नारायणा अस्पताल के निदेशक डॉक्टर सुनील खेमका ने आज जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया कि अजीत जोगी की स्थिति गंभीर बनी हुई है। अस्पताल के कई स्पेशलिटी के 8 डाक्टरों की टीम द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है। फिलहाल उनका हृदय समान्य है और दवाओं से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित है, लेकिन कल रेस्पिरेटरी अटैक होने के बाद उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नही पहुंचने के कारण दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि अभी की स्थिति में अजीत जोगी कोमा में है और उन्हें वेंटीलेटर से सांस दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अगले 48 घंटों में समझ में आयेगा कि उनका शरीर दवाओं को कैसा रिस्पांस दे रहा है।

Published: undefined

गौरतलब है कि अजीत जोगी कल अपने आवासीय परिसर में व्हील चेयर से टहलते समय इमली खा रहे थे। उसका बीज सांस की नली में पहुंच गया। इसके बाद वह बेहोश हो गए इसी दौरान उन्हे हार्ट अटैक भी आया। गंभीर स्थिति में उन्हे तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। लगभग 74 वर्षीय अजीत जोगी इस समय राज्य की मरवाही सीट से विधायक है।

बता दें कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के संस्थापक अजीत जोगी ने साल 2004 में एक सड़क दुर्घटना के बाद से में लकवे के कारण व्हीलचेयर पर हैं। हाल ही में 29 अप्रैल को उन्होंने अपना 74वां जन्मदिन मनाया था।

Published: undefined

साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का गठन होने के बाद जोगी राज्य की पहली कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने नवंबर 2003 तक राज्य में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। उसके बाद जून, 2016 में जोगी ने कांग्रेस छोड़ दी और एक क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया। 15 साल राज्य में बीजेपी की सरकार के दौरान वह विपक्ष के मुखर चेहरा रहे। साल 2018 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से वह राजनीतिक रूप से अलग-थलग रह रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: उत्तरी सिक्किम में सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबर, दोनों तरफ के कई सैनिक घायल!

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined