हालात

कोरोना के कहर के बीच केरल में सामने आया जीका वायरस का पहला मामला, जानें क्या हैं लक्षण, रहें सावधान!

तिरुवनंतपुरम के 19 लोगों के सैम्पल पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इनमें से डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स समेत 13 लोगों के संक्रमित होने का शक है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के कहर के बीच केरल में जीका वायरस ने भी दस्तक दे दी है। केरल में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है। 24 साल की गर्भवती महिला संक्रमित पाई गई है। संक्रमित महिला तिरुवनंतपुरम जिले के पारसलेन की रहने वाली है। उसका यहां के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था। 7 जुलाई को उसने बच्चे को जन्म दिया है। महिला को बुखार, सिरदर्द और शरीर पर लाल चिकत्ते पड़ने के बाद 28 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। टेस्ट के बाद महिला में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है। महिला की हालत अब स्थिर है।

Published: 09 Jul 2021, 8:27 AM IST

तिरुवनंतपुरम के 19 लोगों के सैम्पल पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इनमें से डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स समेत 13 लोगों के संक्रमित होने का शक है। जीका वायरस मच्छरों से फैलता है। इससे संक्रमित होने के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं। बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द, यह सभी लक्षण जीका वायरस के होते हैं।

Published: 09 Jul 2021, 8:27 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Jul 2021, 8:27 AM IST