हालात

बिहार में क्या सिर्फ नाम की है शराबबंदी: विपक्ष का आरोप- अगर सख्ती से है लागू तो फिर क्यों जा रही लोगों की जान!

बिहार में शराबबंदी को लेकर विपक्ष ने सत्तारूढ़ बीजेपी-जेडीयू सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं। विपक्ष का कहना है कि अगर शराबबंदी सख्ती से लागू है तो फिर इतने लोगों की जान क्यों जा रही है। विपक्ष का कहना है कि यह सिर्फ दिखावे की बंदी है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

बिहार में यूं तो 1 अप्रैल, 2016 से ही शराबबंदी कानून लागू है और सरकार या सत्तापक्ष के नेता शराबबंदी की सफलता को लेकर ढिंढोरा पीटते रहते हैं, लेकिन विपक्ष शराबबंदी को पूरी तरह नकारती रही है। सरकार और सत्तापक्ष जहां शराबबंदी कानून का कड़ाई से पालन होने का दावा करते हैं, वहीं विपक्ष इस दावे को झुठलाता रहा है। अगर आंकड़ों पर भी गौर करें तो बिहार में कोई भी ऐसा दिन नहीं गुजरता, जब राज्य के किसी न किसी थाना क्षेत्र से शराब जब्त किए जाने की खबर न आती हो। ऐसे में शराबबंदी को लेकर सवाल उठते रहे हैं। पिछले एक महीने में रोहतास, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज जिले से जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत की भी खबरें आईं।

आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल, 2016 से जनवरी, 2021 तक शराबबंदी से संबंधित 2 लाख 55 हजार 111 मामले दर्ज किए गए हैं। करीब 51.7 लाख लीटर देसी शराब, 94.9 लाख लीटर विदेशी शराब जब्त की गई है। इस क्रम में 3 लाख 39 हजार 401 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई। इसमें 470 आरोपियों को न्यायालय से सजा मिली।

Published: undefined

शराबबंदी की मुहिम में लापरवाही बरतने वाले पुलिस एवं उत्पाद विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। कुल 619 अधिकारियों एवं कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई की गई है और 348 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके अलावा 186 लोगों को बर्खास्त तथा 60 पुलिस पदाधिकारियों को थानाध्यक्ष के पद से हटाया गया है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कई मौकों पर स्वीकार कर चुके हैं कि समाज में गड़बड़ी करने वाले कुछ लोग होते हैं, जो गड़बड़ी करना नहीं छोड़ते।

इधर, मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के विधायक भाई वीरेंद्र कहते हैं कि बिहार के सभी जिलों में शराब का अवैध व्यापार चल रहा है। उन्होंने कहा कि आरजेडी शराबबंदी के विरोध में नहीं है, बल्कि कहना यह है कि ऐसी बंदी किस काम की, जब गांव से लेकर शहर तक में शराब आसानी से पहुंचाई जा रही हो। आरजेडी के विधायक आरोप लगाते हैं कि इस धंधे में थाना से लेकर ऊपर तक के लोग शामिल हैं।

Published: undefined

उधर कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा भी शराबबंदी को पूरी तरह असफल बताते हुए यहां तक कह चुके हैं कि शराबबंदी से सरकार को राजस्व का घाटा हो रहा है और शराब भी लोगों तक पहुंच रही है।

इसके अलावा सत्तापक्ष भी शराबबंदी को लेकर हो रही कार्रवाई को लेकर संतुष्ट नहीं है। बीजेपी के विधान पार्षद संजय पासवान ने शराबबंदी को लेकर समीक्षा करने की जरूरत बताई है। मुख्यमंत्री हालांकि दो दिन पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि बिहार में शराबबंदी लागू रहेगी और कोई ढिलाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि किसी के प्रति कोई समझौता नहीं होगा। हालांकि विपक्ष ने कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर शराबबंदी से समझौता नहीं होगा तो तीन जिलों में जहरीली शराब पीने से मौतें होने पर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई?

Published: undefined

बहरहाल, शराबबंदी कानून को लेकर बिहार में सियासत शुरू से चल रही है, लेकिन यह भी सत्य है कि इस कानून के लागू होने के बाद बड़ी मात्रा में शराब पकड़ी भी जा रही है। इससे यही लगता है कि तस्करों के मन में तनिक भी डर नहीं है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined