हालात

चंदा कोचर बर्खास्त, जांच में दोषी पाए जाने के बाद बैंक ने रोका भुगतान और बोनस, कोचर ने कहा, फैसले से आहत

आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी पूर्व सीईओ चंदा कोचर को बर्खास्त कर दिया है। बैंक ने यह फैसला जांच समिति की रिपोर्ट के बाद लिया जिसमें उन्हें दोषी पाया गया। इसके बाद बैंक ने चंदा कोचर के सारे भुगतान और बोनस को रोक लिया है। हालांकि चंदा कोचर ने इस्तीफा दे रखा था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर ने कहा है कि बैंक में कर्ज देने का कोई भी फैसला एकतरफा नहीं किया गया था। चंदा कोचर को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ रुपए के विवादित कर्ज मामले में जस्टिस श्रीकृष्ण समिति ने दोषी ठहराया है, जिसके बाद चंदा कोचर ने यह प्रतिक्रिया दी है।

समिति ने कहा है कि कर्ज देने में बैंक की आचार संहिता का उल्लंघन किया गया था, जिसमें हितों का टकराव भी शामिल था, क्योंकि इस कर्ज का एक हिस्सा उनके पति दीपक द्वारा चलाई जा रही कंपनी को दिया गया, जिससे उन्हें विभिन्न वित्तीय लाभ प्राप्त हुए।

कोचर ने बुधवार शाम को जारी एक बयान में कहा, "मैं फैसले से बुरी तरह निराश, आहत और परेशान हूं। मुझे रिपोर्ट की कॉपी तक नहीं दी गई। मैं फिर दोहराती हूं कि बैंक में कर्ज देने का कोई भी फैसला एकतरफा नहीं किया गया।"

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, "आईसीआईसीआई स्थापित मजबूत प्रक्रियाओं और प्रणालियों वाला संस्थान है, जहां समिति आधारित सामूहिक निर्णय लेने की प्रक्रिया है तथा इसमें कई उच्च क्षमता वाले पेशेवर भी शामिल होते हैं।" उन्होंने कहा, "इसलिए संगठन का डिजायन और संरचना हितों के टकराव की संभावना को रोकता है।"

इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक ने बुधवार को कहा कि कहा कि स्वतंत्र जांच में चंदा कोचर को बैंक की आचार संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर बैंक ने कोचर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके इस्तीफे को 'बर्खास्तगी' माना है। जस्टिस (रिटायर्ड) बी. एन. श्री कृष्ण ने बुधवार को अपनी जांच रिपोर्ट पेश की, जिसमें कोचर को बैंक के आचार संहिता उल्लंघन का दोषी पाया गया।

Published: undefined

जांच रिपोर्ट के आधार पर आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने फैसला लिया है कि बैंक की आंतरिक नीति के हिसाब से कोचर के इस्तीफे को 'उनके गलत कृत्य के लिए बर्खास्तगी' के तौर पर लिया जाएगा। इसके अलावा उनके बोनस सहित उनके अन्य भुगतानों को रोका जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined