हालात

जोशीमठ में भू-धंसाव: उत्तराखंड सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया- NDRF और SDRF की टीम घाटी में कर रही काम

उत्तराखंड के उप महाधिवक्ता सेठी ने कहा, "हमने एनडीआरएफ को तैनात किया है, हम इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं। हमने कई लोगों को फिर से बसाया और स्थानांतरित किया है, हम उस पर काम कर रहे हैं। हमें मामले की जानकारी है। जमीनी काम किया जा रहा है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

उत्तराखंड सरकार ने गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट को सूचित किया कि जोशीमठ में प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) अपना काम कर रहा है। जोशीमठ की स्थिति की जांच के लिए केंद्र को एक उच्चाधिकार प्राप्त संयुक्त समिति स्थापित करने का अनुरोध करते हुए हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी।

Published: undefined

उत्तराखंड के उप महाधिवक्ता जे.के. सेठी ने अदालत में कहा कि पुनर्वास पैकेज तैयार करने के साथ दो समितियां पहले ही बनाई जा चुकी हैं। न्यायमूर्ति सतीश चंदर शर्मा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ एडवोकेट रोहित डांडरियाल द्वारा दायर एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई कर रही थी। पीठ को सूचित किया गया कि राज्य और केंद्र दोनों इस मामले पर विचार कर रहे हैं।

Published: undefined

सेठी ने कहा, "हमने एनडीआरएफ को तैनात किया है, हम इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं। हमने कई लोगों को फिर से बसाया और स्थानांतरित किया है, हम उस पर काम कर रहे हैं। हमें मामले की जानकारी है। जमीनी काम किया जा रहा है।"

जैसा कि सेठी ने अदालत को सूचित किया कि सुप्रीम कोर्ट 16 जनवरी को इसी तरह की जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा, डंडरियाल ने थोड़े समय के लिए स्थगन की मांग की और कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ आदेश पारित किया जाता है तो वह सुनवाई की अगली तारीख पर याचिका वापस ले लेंगे।

Published: undefined

याचिका जोशीमठ के प्रभावित जिलों के लिए दायर की गई थी, जिसमें एक आयोग के गठन और सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों को इस पर तुरंत गौर करने का आदेश देने की मांग की गई थी।

याचिका में तर्क दिया गया था कि पिछले वर्षों में जोशीमठ में किए गए निर्माण कार्य ने वर्तमान स्थिति के लिए ट्रिगर का काम किया और ऐसा करके प्रतिवादियों ने निवासियों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया।

दावा किया गया कि प्रतिवादी को वर्तमान में एक कल्याणकारी राज्य के रूप में व्यवहार करने की जरूरत है और वह अपने निवासियों को समकालीन, रहने योग्य आवास प्रदान करने के लिए बाध्य है।

इसने आगे कहा कि यह अनिवार्य है कि भारत सरकार गढ़वाल क्षेत्र के निवासियों की कठिनाइयों से वाकिफ है और उन्हें एक सभ्य जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए कार्रवाई कर रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल