हालात

स्नातकों को अंधविश्‍वासी नहीं, वैज्ञानिक सोच वाला बनाएं- सिद्दारमैया ने राज्य के कुलपतियों को दिया निर्देश

सिद्दारमैया ने कुलपतियों से कहा कि विश्‍वविद्यालयों से निकलने वाले अज्ञानता से युक्त, वैज्ञानिक स्वभाव और तर्कसंगत सोच से रहित स्नातकों का क्या उपयोग है? क्या वे देश, राज्य और समाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं? वे न तो देश, राज्य और अपने के लिए उपयोगी होंगे।

कुलपतियों को सिद्दारमैया का निर्देश- स्नातकों को अंधविश्‍वासी नहीं, वैज्ञानिक सोच वाला बनाएं
कुलपतियों को सिद्दारमैया का निर्देश- स्नातकों को अंधविश्‍वासी नहीं, वैज्ञानिक सोच वाला बनाएं फोटोः @siddaramaiah

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दामैया ने सोमवार को राज्य के विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में सभी को निर्देश दिया कि स्नातकों को अंधविश्‍वासी नहीं, बल्कि वैज्ञानिक स्वभाव और तर्कसंगत सोच वाला बनाएं। बैठक में नई शिक्षा नीति को लेकर भी चर्चा हुई और उस पर अहम निर्णय लिया गया।

Published: undefined

मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने कुलपतियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि विश्‍वविद्यालयों से निकलने वाले अज्ञानता से युक्त, वैज्ञानिक स्वभाव और तर्कसंगत सोच से रहित स्नातकों का क्या उपयोग है? क्या वे देश, राज्य और समाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं? उन्होंने कहा कि विश्‍वविद्यालयों को ऐसे स्नातक तैयार करना चाहिए जो वैज्ञानिक, बौद्धिक, आर्थिक और सभ्य तरीके से देश का नेतृत्व करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर वे अज्ञानता से भरकर विश्‍वविद्यालयों से बाहर आएंगे, तो न देश, राज्य और न ही अपने भविष्य के लिए उपयोगी होंगे।"

Published: undefined

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने बैठक के बारे में बताया कि कर्नाटक सरकार ने आज अधिकारियों सहित कुलपतियों और विभिन्न शिक्षाविदों के साथ बैठक की। एनईपी (राष्ट्रीय शिक्षा नीति) 2021 में लाई गई थी, लेकिन मैं आपको बता दूं कि बीजेपी शासित किसी भी राज्य ने इसमें रुचि नहीं ली है और न इसे अपनाया है। केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने एनईपी को खारिज कर दिया है। हमने सभी पहलुओं की जांच की है और हम एनईपी को खत्म करने जा रहे हैं। अगले साल से हम अपनी शिक्षा नीति लेकर आएंगे। हम एक सप्ताह के अन्दर एक समिति बनाएंगे।

Published: undefined

बैठक में 32 सार्वजनिक विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। कर्नाटक राज्य में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) 36 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय जीईआर 27.4 प्रतिशत है। बैठक के दौरान 2030 तक जीईआर को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित करने का भी निर्णय लिया गया। कर्नाटक में पुरुष जीईआर 34.8 प्रतिशत, महिला जीईआर 37.2 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 25.6 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति 23.4 प्रतिशत है।

Published: undefined

कर्नाटक के 32 विश्‍वविद्यालयों में लगभग 1.31 लाख छात्र पढ़ते हैं। मुख्यमंत्री ने चामराजनगर, यादगिरि, हासन, कोप्पला, कोडागु आदि जिलों में जहां जीईआर दर कम है, छात्रों के नामांकन अनुपात को बढ़ाने और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए आवश्यक उपाय और अनुसंधान बढ़ाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने मैसूर विश्‍वविद्यालय, जो राज्य का सबसे पुराना और पहला विश्‍वविद्यालय है, में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने का भी निर्देश दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined