हालात

बिहार में नीतीश सरकार बनते ही सक्रिय हुआ आरएसएस, पटना में दो दिवसीय बैठक आयोजित, मोहन भागवत लेंगे भाग

कार्यों की समीक्षा और आगे की योजना के लिए आरएसएस के कार्यकारी मंडल की बैठक हर साल दीपावली के समीप होती है, जो इस साल उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होनी थी, पर कोरोना के कारण स्थगित हो गई। बदलते परिवेश में बैठक को क्षेत्र अनुसार करने का फैसला किया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसी के तहत पटना में 5 और 6 दिसंबर को आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की क्षेत्र स्तर की बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी भी उपस्थित रहेंगे।

Published: undefined

इस बैठक में बिहार और झारखंड से संघ के 40 कार्यकर्ता भाग लेंगे। संघ के दक्षिण बिहार के प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार पांडेय ने बुधवार को बताया कि दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में कोरोना में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की चर्चा और समीक्षा की जाएगी। साथ ही कोरोना से प्रभावित जनजीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, स्वदेशी जैसी गंभीर और समसामयिक विषयों पर भी चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में संघ द्वारा 95 वर्षो से निरंतर व्यक्ति निर्माण के कार्यक्रम के तहत नित्य चलने वाली शाखाओं के स्वरूप पर भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

Published: undefined

गौरतलब है कि आरएसएस के कार्यो की समीक्षा और आगे के कार्यो की योजना के लिए कार्यकारी मंडल की नियमित बैठक दीपावली के समीप रहती है। इसमें प्रांत, संघचालक, कार्यवाह, प्रचारक समेत तमाम पदाधिकारी और कई लोग भाग लेते हैं। इस वर्ष यह बैठक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होनी थी, लेकिन वैश्विक बीमारी कोरोना के कारण इस बैठक को स्थगित करना पड़ा।

Published: undefined

बदलते परिवेश और सरकार के दिशानिर्देशों के अनुपालन को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि यह बैठक अखिल भारतीय स्तर पर ना कर के क्षेत्र अनुसार की जाए। ऐसा पहली बार हो रहा है। बता दें कि संघ ने अपने कार्य को सूचारू रूप से चलाने के लिए देश को 11 क्षेत्रों में बांटा हुआ है। उत्तर-पूर्व क्षेत्र (बिहार-झारखंड) की बैठक का आयोजन पटना में किया जा रहा है। इसी तरह से सारे देश में यह बैठकें हो रही हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल