हालात

मॉनसून सत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक आज, सरकार को घेरने की रणनीति पर होगी चर्चा

विपक्षी दलों की बठक में मॉनसून सत्र के दौरान सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा होगी। विपक्ष मॉनसून सत्र के दौरान मॉब लिंचिंग, बैंक धोखाधड़ी, किसानों की दशा और महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मसलों को लेकर सरकार को घेरने की तैयार में है।

फोटो:सोशल मीडिया
फोटो:सोशल मीडिया मॉनसूनसत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक

मॉनसून सत्र के शुरू होने से पहले सोमवार यानी आज विपक्षी राजनीतिक दलों की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में वे बुधवार से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र के लिए अपनी रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे। पहले से ही कयास लगाए जा रहे हैं राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष के चयन में विपक्षी दलों के बीच एका देखी जा सकती है।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में विपक्ष में शामिल प्रमुख दलों के नेता शामिल हो सकते हैं। पी.जे. कुरियन उपाध्यक्ष एक जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद वे राज्यसभा के उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव के मसले समेत मानसून सत्र की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे।

इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि सरकार मॉनसून सत्र में चुनाव नहीं करवा सकती है, हालांकि सत्ताधारी बीजेपी ने इस मसले पर अभी अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है।

संविधान में राज्यसभा उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए कोई निश्चत समय सीमा का जिक्र नहीं है और परंपरा के अनुसार राज्यसभा के नये उपाध्यक्ष का चुनाव मौजूदा उपाध्यक्ष के सेवानिवृत्त होने के कुछ महीने बाद होता रहा है।

विपक्ष चुनाव के पक्ष में दिख रहा है, हालांकि बहुत कुछ तेलंगाना राष्ट्रीय समिति, अन्नाद्रमुक, बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस के रुख पर निर्भर करेगा।

इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि कांग्रेस इस पद के लिए विपक्ष के उम्मीद को समर्थन दे सकती है। हालांकि किसी पार्टी ने नहीं कहा है कि वह अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है। कयास यह लगाया जा रहा है कि तृणमूल कांग्रेस या राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं।

विपक्ष के उम्मीदवार के नाम पर आमसहमति की संभावना दूर की बात दिखती है, क्योंकि विगत में यह पद सत्ताधारी पार्टी के पास रही है। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि मुकाबले की स्थिति में बीजेपी की अगुवाई में राजग शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल का अपना उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

इस बीच, विपक्ष मॉनसून सत्र के दौरान मॉब लिंचिंग, बैंक धोखाधड़ी, किसानों की दशा और महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मसलों को लेकर सरकार को घेर सकती है। 18 जुलाई से संसद का मॉनसून सत्र शुरू होगा और 10 अगस्त तक चलेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 16 Jul 2018, 9:05 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Jul 2018, 9:05 AM IST