हालात

महुआ मोइत्रा मामले पर एथिक्स कमेटी आज देगी अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप, क्या तृणमूल सांसद की जाएगी लोकसभा सदस्यता!

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों में घिरी तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के बारे में संसद की एथिक्स कमेटी आज (09 नवंबर, 2023 को) अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट को अंतिम रूप देने वाली है। इसके बाद यह रिपोर्ट लोकसभा सचिवालय को भेज दी जाएगी।

Getty Images
Getty Images Hindustan Times

पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों में घिरी तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के बारे में संसद की एथिक्स कमेटी आज (09 नवंबर, 2023 को) अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट को अंतिम रूप देने वाली है। इसके बाद यह रिपोर्ट लोकसभा सचिवालय को भेज दी जाएगी।

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक इस ड्राफ्ट रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं, और कमेटी उनकी संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश करने वाला है। एथिक्स कमेटी की आज बैठक हो रही है। इस बैठक के बारे में कमेटी के चेयरमैन विनोद सोनकर ने कहा,"टीएमसी सांसद के खिलाफ निशिकांत दुबे द्वारा शिकायत की गई और हीरानंदानी द्वारा हलफनामा सौंपा गया। उन्होंने बताया कि, "इससे पहले हुई दो बैठकों में हमने शिकायतों की जांच की और महुआ मोइत्रा का बयान भी दर्ज किया गया। इन सबके बाद आज एथिक्स कमेटी की बैठक हो रही है, हम सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे और ड्राफ्ट लोकसभा अध्यक्ष को भेजेंगे। कमेटी सभी तथ्यों के आधार पर निर्णय लेगी और प्रस्ताव लोकसभा अध्यक्ष को भेजेगी।

Published: undefined

इससे पहले अडानी समूह के स्वामित्व वाले न्यूज चैनल एनडीटीवी ने बुधवार शाम एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें कहा गया था कि एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट उसके पास है और इसके मुताबिक कमेटी महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश करने वाला है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया कि एथिक्स कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की है जिसके मुताबिक “तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा को सांसद के रूप में बने रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और उनकी सदस्यता समाप्त कर दी जानी चाहिए।“ चैनल के मुताबिक संसद की आचार समिति ने महुआ मोइत्रा के व्यवहार और आचरण को "अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक" बताते हुए कड़ी सजा की मांग की है। एनडीटीवी के दावे के मुताबिक 500 पेज की रिपोर्ट के ऑपरेटिव हिस्से में, समिति ने यह भी सिफारिश की है कि पूरे मामले की "कानूनी, गहन, संस्थागत और समयबद्ध जांच" की जाए।

Published: undefined

इस बाबत महुआ मोइत्रा ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “मोदी-अडानी भाई-भाई, सब इंस्टीट्यूशन बाई-बाई...।” उन्होंने आगे लिखा कि, “मुझे यह देखकर खुशी हुई कि अडानी टीवी के पास अनएथिकल स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट संसद में पेश किए जाने से पहले ही आ गई।”

Published: undefined

ऐसी रिपोर्ट सामने आने के बाद भी अविचलित महुआ मोइत्रा ने एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें वे एक प्रतीकात्मक पेनाल्टी किक मारते हुए फुटबॉल को गोल नेट में डाल रही है।

Published: undefined

हालांकि एथिक्स कमेटी चेयरमैन ने कहा है कि वे इसे अंतिम रूप आज देने वाले हैं, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस रिपोर्ट को कमेटी के सभी 15 सदस्यों की सहमति से तैयार किया गया है या नहीं। वैसे पूर्व में हुई दो बैठकों में कमेटी चेयरमैन विनोद सोनकर के अलावा 15 में से 10 सदस्यों ने हिस्सा लिया था। महुआ मोइत्रा पहले ही आशंका जता चुकी हैं कि पूर्व में 7 नवंबर को होने वाली बैठक को सिर्फ इसलिए 9 नवंबर के लिए स्थगित किया गया क्योंकि बैठक में अपनी बात मजबूती से रखने वाले विपक्षी दलों के सदस्य शामिल न हो सकें।

इस बीच इस मुद्दे पर महुआ मोइत्रा को अपनी पार्टी का भी समर्थन मिला है। तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव अभिषेक बनर्जी ने इस मुद्दे पर पहली बार खुलकर महुआ मोइत्रा का पक्ष लिया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि महुआ मोइत्रा अपनी लड़ाई खुद लड़ने में सक्षम हैं। उन्होंने इस बाबत बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि, “बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने किस तरह संसद में अपशब्द कहे। जो सांसद अडानी के खिलाफ सवाल पूछते हुए उन्हें सरकार संसद से हटाने की कोशिश करती है।“

Published: undefined

बता दें कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा पर रिश्वत के बदले कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कहने पर अडानी ग्रुप को निशाना बनाने वाले सवाल लोकसभा में पूछने का आरोप लगाया है। उनका यह भी आरोप है कि महुआ मोइत्रा ने लोकसभा के मेल आईडी का अपना लॉगइन हीरानंदानी को दिया था और वो इससे विभिन्न जगहों से प्रश्न डालता था। हालांकि इस बात को महुआ मोइत्रा ने स्वीकार किया है कि हीरानंदानी ने उनके लॉगिन का उपयोग किया है, लेकिन यह भी कहा है कि ऐसा किसी किस्म की रिश्वत पाने या कोई गिफ्ट लेने के लिए नहीं किया गया।

इस बीच निशिकांत दुबे ने यह भी दावा किया है कि उनकी शिकायत पर लोकपाल ने महुआ मोइत्रा पर लगे आरोपों की सीबीआई जांच कराने का आदेष दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined