हालात

पीएम कह रहे सरकार के पहले 6 महीने में विकास हुआ, आंकड़े बता रहे गर्त में पहुंच चुकी है ग्रोथ

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 6 महीने को विकास, सामाजिक सशक्तिकरण वाला और देश की एकता को मजबूती देने वाला बताया है। लेकिन विकास के मोर्चे पर मंदी छाई है, सामाजिक सशक्तीकण की जगह भेदभाव का माहौल है और एकता के बजाए वैमनस्यता सामने खड़ी है

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीनों को कुछ इस तरह परिभाषित किया है। उन्होंने ट्वीट किया, “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र र 130 करोड़ भारतीयों के आशीर्वाद से एनडीए सरकार निरंतर भारत के विकास और 130 करोड़ लोगों के जीवन को सशक्त बनाने के लिए नई ऊर्जा के साथ काम कर रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “पिछले 6 महीने के दौरान विकास को रफ्तार देने, सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ाने और भारत की एकता को मजबूती देने के लिए तमाम फैसले लिए गए हैं। हम आने वाले समय में और भी ऐसे ही कदम उठाने वाले हैं ताकि एक समृद्ध और प्रगतिशील न्यू इंडिया का निर्माण हो सके।”

Published: undefined

प्रधानमंत्री के इस बयान से कम से कम एक बात स्पष्ट हो जाती है कि उन्हें देश की जमीनी हकीकत के बारे में जरा भी हवा नहीं है। कल ही (शुक्रवार को) देश के विकास को दर्शाने वाले आंकड़े सामने आए हैं जो बताते हैं कि आर्थिक विकास की दर साढे 6 साल के निचले स्तर को छूती हुई 4.5 फीसदी पर पहुंच गई है। 8 कोर सेक्टर लहुलुहान हैं। पिछले साल से तुलना करें तो विकास दर में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। लेकिन प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि देश के विकास के पथ पर अग्रसर है।

Published: undefined

प्रधानमंत्री ने दावा किया है कि 130 करोड़ लोगों के जीवन को सशक्त बनाने के लिए नई ऊर्जा से काम कर रहे हैं, लेकिन तीन साल पहले की नोटबंदी और बिना तैयारी के लागू जीएसटी ने आम भारतीयों को जीवन को मुसीबतों से भर दिया है। इसी का नतीजा है कि देश के कोर सेक्टर की ग्रोथ में 5.8 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

Published: undefined

अक्टूबर माह में खुदरा महंगाई दर 16 महीने के उच्चतम स्तर पर है। बेरोजगारी रिकॉर्ड तोड़ रही है। उपभोक्ता खर्च चार दशक के निचले स्तर पर पहुंच चुका है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined