हालात

बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूल 14-15 नवंबर को बंद करने का आदेश

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। इसके मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों को शुक्रवार तक बंद रखने की सिफारिश की है। 

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। इसके मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राजधानी और एनसीआर के सभी स्कूलों को शुक्रवार यानी 14 और 15 नवंबर तक बंद रखने की सिफारिश की है। इसके बाद सभी ईपीसीए यानी पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण और बचाव) प्राधिकरण ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल का कहना है कि प्रदूषण के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर के हालात आपातकाल तक पहुंच गए हैं।

Published: undefined

इन निर्देशों के बाद दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव आदि में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल दो दिन के लिए बंद करने के आदेश जारी हो गए हैं। दिल्ली सरकार ने भी दो दिन के लिए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि उत्तर भारत में पराली प्रदूषण के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल को बृहस्पतिवार व शुक्रवार को बंद करने का फैसला लिया है।

Published: undefined

इससे पहले सीपीसीबी की टास्क फोर्स ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को समीक्षा की। सीपीसीबी का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को हालात ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। हवा की गुणवत्ता 500 से पार जा सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined