हालात

राबड़ी देवी ने महिला आरक्षण बिल के अंदर आरक्षण की मांग की, वंचित, खेतिहर, मजदूर वर्गों के लिए मांगा मौका

राबड़ी देवी ने कहा कि अन्य वर्गों की तीसरी, चौथी पीढ़ी की बजाय वंचित वर्गों की महिलाओं की अभी पहली पीढ़ी ही शिक्षित हो रही है, इसलिए इनका आरक्षण के अंदर आरक्षण होना अनिवार्य है।

राबड़ी देवी ने महिला आरक्षण बिल के अंदर आरक्षण की मांग की
राबड़ी देवी ने महिला आरक्षण बिल के अंदर आरक्षण की मांग की फोटोः सोशल मीडिया

केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को नई संसद भवन में महिला आरक्षण बिल पेश कर दिया। लेकिन इसे लेकर बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने महिला आरक्षण बिल के अंदर आरक्षण की मांग रख दी है। उन्होंने आरक्षण के अंदर वंचित, उपेक्षित, खेतिहर और मेहनतकश वर्गों की महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग की है।

Published: undefined

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने संसद में महिला आरक्षण बिल पेश होने के बाद मंगलवार को अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, आरक्षण के अंदर वंचित, उपेक्षित, खेतिहर और मेहनतकश वर्गों की महिलाओं की सीटें आरक्षित हो। मत भूलो, महिलाओं की भी जाति है।

Published: undefined

राबड़ी देवी ने आगे लिखा कि अन्य वर्गों की तीसरी, चौथी पीढ़ी की बजाय वंचित वर्गों की महिलाओं की अभी पहली पीढ़ी ही शिक्षित हो रही है, इसलिए इनका आरक्षण के अंदर आरक्षण होना अनिवार्य है। राबड़ी देवी का सीधा इशारा पिछड़ी और वंचित जाति की महिलाओं को लेकर है।

Published: undefined

गौरतलब है कि इससे पहले भी देश की कई सरकारें महिला आरक्षण का बिल सदन में लेकर आती रही हैं। इससे पहले भी आरजेडी ने पिछड़ा और वंचित वर्ग की महिलाओं को मौका देने की मांग रखते हुए महिला आरक्षण बिल का विरोध किया था। हालांकि, कई अन्य दल भी इस बिल में पिछड़ी जातियों की महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग करते रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined