हालात

राहत देने वाली खबर! दिल्ली के एम्स में COVAXIN ट्रायल के दौरान शख्स में नहीं दिखा कोई रिएक्शन, बढ़ी उम्मीदें

कोरोना की वैक्सीन का दिल्ली के एम्स में चल रहा ट्रायल बेहतर रिजल्ट दे रहा है। एम्स में पहले दिन 30 साल के एक शख्स को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी। बताया जाता है कि वैक्सीनेशन के बाद शख्स में किसी भी प्रकार का कोई रिएक्शन नहीं दिखा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश भर में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन ‘कोवेक्सिन’ का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके बेहतर परिणाम अभी तक आ रहे हैं। वैक्सीन की पहली डोज 30 साल के एक पुरुष को दी गई थी। जिसे वैक्सीन लगाई है कि उस शख्य में अभी तक कोई रिएक्शन नहीं दिखा है।

Published: 25 Jul 2020, 8:53 AM IST

एम्स में ट्रायल के प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है और हम अब वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की संख्या और बढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि आज सिर्फ एक व्यक्ति पर ही ट्रायल किया गया है। उसे घर जरूर भेज दिया है लेकिन अगले सात दिनों तक वह डॉक्टरों की निगरानी में ही रहेगा। बाकी छह लोगों को शनिवार को बुलाया गया है।

Published: 25 Jul 2020, 8:53 AM IST

बता दें कि आईसीएमआर ने ‘कोवेक्सिन’ के पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए एम्स समेत 12 संस्थानों को चुना है। पहले चरण में 375 लोगों पर परीक्षण होगा और इनमें से अधिकतम 100 एम्स से होंगे।

Published: 25 Jul 2020, 8:53 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Jul 2020, 8:53 AM IST