हालात

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन की शुरुआत, शिव विहार-त्रिलोकपुरी खंड के यात्रियों को तोहफा

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर 17.86 किलोमीटर लंबा शिवविहार-त्रिलोकपुरी संजय झील लाइन को यात्रियों के लिए खोल दिया गया। डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार, मेट्रो का ये रूट 17.86 किलोमीटर लंबा है। इस रूट पर कुल 15 मेट्रो स्टेशन हैं। 

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन की शुरुआत

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए एक और मेट्रो रूट शिव विहार- त्रिलोकपुरी सेक्शन का तोहफा मिला है। मेट्रो की ये लाइन त्रिलोकपुरी संजय झील से लेकर शिव विहार मेट्रो स्टेशन तक है। ये मेट्रो की पिंक लाइन होगी। डीएमआरसी प्रवक्ता के अनुसार, मेट्रो का ये रूट 17.86 किलोमीटर लंबा है। इस रूट पर कुल 15 मेट्रो स्टेशन हैं। ये पूरा रूट और इसके सभी स्टेशन एलिवेटेड हैं।

Published: 31 Oct 2018, 11:03 AM IST

इस रुट में त्रिलोकपुरी संजय झील, पूर्वी विनोद नगर-मयूर विहार दो, मंडावली-पश्चिमी विनोद नगर, आइपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आइएसबीटी, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, पूर्वी आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बदरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एनक्लेव और शिव विहार स्टेशन है। मेट्रो के इस रूट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस पर तीन इंटरचेंज होंगे। पहला इंटरचेंज आनंद विहार (ब्लू लाइन), कड़कड़डूमा (ब्लू लाइन) और वेलकम (रेड लाइन) होगा। मेट्रो का ये रूट पिंक लाइन, ब्लू लाइन लाइन और रेड लाइन को जोड़ने के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।

Published: 31 Oct 2018, 11:03 AM IST

इस लाइन के खुलने के बाद दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 313.86 किलोमीटर लंबा हो गया। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो दुनिया के दस सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में शामिल भी हो गयी। दिल्ली मेट्रो के अनुसार जिस तेजी से अन्य नई लाइनों के निर्माण का कार्य चल रहा है और उसके बाद भी योजनाएं प्रस्तावित हैं। उससे साफ है कि दिल्ली मेट्रो एक दिन दुनिया के तीन सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में शामिल हो सकती है। इस सूची में लंदन, बीजिंग, शंघाई, न्यूयॉर्क की मेट्रो पहले ही शामिल है।

डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार अनुज दयाल ने कहा कि पिंक लाइन के इस मार्ग के शुरू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 229 स्टेशनों के साथ 314 किमी तक फैल जाएगा।

Published: 31 Oct 2018, 11:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Oct 2018, 11:03 AM IST