हालात

PSA के तहत उमर अब्दुल्ला की हिरासत को बहन सारा ने कोर्ट में दी चुनौती, कहा- ये अभिव्यक्ति के अधिकार का हनन

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला को पीएसए के तहत हिरासत में रखने के खिलाफ उनकी बहन सारा पायलट ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर उनकी तत्काल रिहाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि ये अभिव्यक्ति के अधिकार का हनन है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उमर अब्दुल्ला को पीएसए के तहत गिरफ्तार किए जाने को उनकी बहन सारा पायलट ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। उमर अब्दुल्ला को 5 अगस्त, 2019 को सीआरपीसी की धारा 107 के तहत हिरासत में रखा गया था। इस कानून के तहत उमर अब्दुल्ला की 6 महीने की एहतियातन हिरासत अवधि 5 फरवरी, 2020 को खत्म होने वाली थी। इस बीच 5 जनवरी को ही सरकार ने उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के खिलाफ पीएसए लगा दिया।

Published: undefined

उमर अब्दुल्ला की बहन की ओर से पेश हुए वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की। इस पर कोर्ट ने कहा कि वो विचार करेंगे। सारा पायलट ने याचिका में कहा गया है कि उमर की हिरासत उनकी अभिव्यक्ति के अधिकार का हनन है। यह सरकार की तरफ से अपने विरोधियों की आवाज दबाने की कोशिश है।

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा कि उमर के खिलाफ आरोपों पर कोई भी सबूत नहीं मौजूद हैं। इतना ही नहीं न ही सोशल मीडिया पोस्ट और न ही किसी और तरह के सबूत मौजूद हैं। इसके अलावा उमर अब्दुल्ला ने कई बार राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने के लिए अपील भी कर चुके हैं। हिरासत से पहले उमर अब्दुलला के कई ऐसे ट्वीट्स और सार्वजनिक बयान हैं।

Published: undefined

गौरतलब है कि 6 फरवरी को जम्मू कश्मीर के दो बड़े नेता उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर पीएसए के तहत केस दर्ज किया गया था। दोनों नेताओं की हिरासत की अवधि इसी दिन खत्म हो रही थी। इन दोनों नेताओं को जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद सरकारी गेस्ट हाउस में नजरबंदी में रखा गया है।

Published: undefined

कब आया था PSA?

जम्मू कश्मीर में पीएसए को पूर्व मुख्यमंत्री स्व शेख मोहम्मद अब्दुल्ला ने साल 1978 में लागू किया था। उन्होंने ये कानून उस समय जम्मू कश्मीर के जंगलों की अवैध कटाई कर रहे लोगों को रोकने के लिए लागू किया था। बाद में इस पीएसए कानून के इस्तेमाल उन लोगों के लिए भी किया जाने लगा, जिससे राज्य की कानून व्यवस्था को संकट माना जाता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined