हालात

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा? काबुल पहुंचे तालिबानी नेता, सत्ता सौंपने को लेकर चर्चा जारी

तालिबान ने रविवार को कहा कि काबुल के शांतिपूर्ण आत्मसमर्पण के लिए अफगान सरकार के साथ बातचीत चल रही है और राजधानी को सैन्य रूप से कब्जा करने की कोई योजना नहीं है।

फोटो: Saberin News
फोटो: Saberin News 

तालिबान ने रविवार को कहा कि काबुल के शांतिपूर्ण आत्मसमर्पण के लिए अफगान सरकार के साथ बातचीत चल रही है और राजधानी को सैन्य रूप से कब्जा करने की कोई योजना नहीं है। एक बयान में, विद्रोही समूह ने स्वीकार किया कि लड़ाकों का अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में प्रवेश करने का कोई इरादा नहीं है और वे शांति से शहर में प्रवेश करेंगे।

Published: 15 Aug 2021, 4:24 PM IST

बयान में कहा गया है कि काबुल अफगानिस्तान का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और लड़ाकों को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और उन्हें काबुल से बाहर रहने का निर्देश दिया गया है। शहर में दहशत फैलने और लोगों के सड़कों पर उतर आने के घंटों बाद बयान प्रकाशित किया गया।

Published: 15 Aug 2021, 4:24 PM IST

अफगान मीडिया ने बताया कि लोग दुकान और बाजार बंद कर रहे थे और शहर में कोई परिवहन उपलब्ध नहीं है। अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस ने फेसबुक पोस्ट में यह भी कहा कि काबुल की स्थिति नियंत्रण में है और अफगान सेना अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के साथ अफगान राजधानी को सुरक्षित करने के लिए काम कर रही है।

Published: 15 Aug 2021, 4:24 PM IST

बयान में कहा गया है, "हम दोहराते हैं कि अफगानिस्तान इस्लामिक अमीरात का काबुल में नागरिक और सैन्य अधिकारियों से कोई लेना-देना नहीं है। हम बदला नहीं लेना चाहते हैं और सरकारी अधिकारियों के लिए सामान्य क्षमा है।"

बयान में आगे लिखा गया है कि आगामी इस्लामी व्यवस्था में अफगानिस्तान में सभी वर्ग और समूह शामिल होंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 15 Aug 2021, 4:24 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Aug 2021, 4:24 PM IST