हालात

तूतिकोरिन: राहुल का पीएम-आरएसएस पर हमला, कहा, आरएसएस के सिद्दांतों को स्वीकार नहीं करने पर हुई तमिलों की हत्या

तमिलनाडु के तूतीकोरिन हादसे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरएसएस और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि तमिलों की हत्या इसलिए की गई क्योंकि उन्होंने आरएसएस की विचारधारा को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 

22 मई को तमिलनाडु के तूतिकोरिन जिले में हुई हिंसक घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने पीएम मोदी और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि तमिलों की हत्या इसलिए कर दी गई क्योंकि वे आरएसएस सिद्धांतों के खिलाफ थे। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस दुखद घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ हूं। उन्होंने आगे कहा कि आरएसएस और पीएम मोदी की गोलियों से तमिलों की भावनाओं को कुचला नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा, “तमिल भाइयों और बहनों, हम आपके साथ हैं।”

Published: undefined

तूतिकोरिन में प्रदर्शन के दौरान हुई पुलिस की गोलीबारी में 11 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी, जबकि लगभग 50 लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और जिले में धारा 144 लगा दी गई है। पड़ोसी जिलों से 2000 से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए भेजे गए हैं।

Published: undefined

इस घटना से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें सादे कपड़े में मौजूद एक पुलिसकर्मी पुलिस बस पर चढ़कर प्रदर्शनकारियों पर निशाना लगाता दिख रहा है। उसके हाथ में असॉल्ट राइफल दिख रही है। इस वीडियो में एक आवाज सुनाई दे रही है, जिसमें कोई कह रहा है कि कोई एक तो मरना ही चाहिए और फिर वह पुलिसवाला अपने राइफल से पहली गोली दागता है। हालांकि इस वीडियो से यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि गोली किसी को लगी है या नहीं।

Published: undefined

वहीं इस मामले को लेकर गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार को तलब कर लिया है और पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगा है।

Published: undefined

एमडीएमके प्रमुख वाइको ने अस्पताल पहुंचकर स्टरलाइट इंडस्ट्रीज के खिलाफ प्रदर्शन में घायल हुए लोगों से मुलाकात की।

Published: undefined

मक्कल नीधि मय्यम पार्टी के मुखिया और अभिनेता कमल हासन ने तूतिकोरिन घटना पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि घायलों से मिलने के लिए वे तूतिकोरिन जा रहे हैं।

Published: undefined

इससे पहले 22 मई को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने प्रदर्शन में मरने वाले और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए और घायलों को तीन-तीन लाख रुपए मुआवज़ा देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही मृतकों के परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की गई है।

वेदांता समूह की इकाई स्टरलाइट इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड का प्लांट तूतिकोरिन में पिछले 20 साल से चल रहा है। मार्च 2013 में प्लांट में गैस रिसाव के कारण तत्कालीन मुख्यमंत्री जे जयललिता ने इसे बंद करने का आदेश दिया था। इसके बाद कंपनी एनजीटी में चली गई। एनजीटी ने राज्य सरकार का फैसला पलट दिया। राज्य सरकार इसके बाद सुप्रीम कोर्ट चली गई और अब याचिका शीर्ष अदालत में लंबित है।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु में वेदांता की फैक्ट्री के खिलाफ विरोध कर रहे लोगों पर फायरिंग, 11 की मौत, 50 घायल

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined