हालात

यूपीः योगी राज में ‘ठांय-ठांय’ पुलिस का कमाल, बैलगाड़ी का काटा चालान, फजीहत होने पर किया रद्द

खबरों के मुताबिक घटना बिजनौर के साहसपुर की है, जहां एक बैलगाड़ी का चालान काटकर पुलिस वालों ने बैलगाड़ी मालिक को थमा दिया। हालांकि, बाद में नए मोटर व्हीकल एक्ट में बैलगाड़ी के चालान का प्रावधान न होने की जानाकरी होने पर खुद पुलिस ने चालान को रद्द कर दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मोदी सरकार द्वारा लागू नये मोटर व्हीकल एक्ट के आने के बाद से चालान काटे जाने के एक से बढ़कर एक मामले सामने आ रहे हैं। कभी गाड़ी की कीमत से ज्यादा रकम का चालान काटे जाने का मामला सामने आता है तो कभी इतनी ज्यादा रकम का चालान पुलिस वाले काट देते हैं कि रिकॉर्ड ही बन जाता है। इस नये कानून से जितना आमलोगों को परेशानी हो रही है, उतना ही ज्यादा इसको लेकर लोग मजे भी ले रहे हैं।

Published: 16 Sep 2019, 10:35 PM IST

अब इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की पुलिस ने भी अपना कमाल दिखा दिया है। दरअसल बिजनौर जिले में पुलिस वालों ने साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार या ट्रैक्टर, ट्रक या बस का नहीं, बल्कि एक बैलगाड़ी का चालान काटकर एक अलग तरह का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जनसत्ता की एक खबर के मुताबिक घटना बिजनौर के साहसपुर की है, जहां एक बैलगाड़ी का चालान काटकर पुलिस वालों ने बैलगाड़ी मालिक को थमा दिया। हालांकि, बाद में नए मोटर व्हीकल एक्ट में बैलगाड़ी के चालान का प्रावधान न होने की जानाकरी होने पर खुद पुलिस ने चालान को रद्द कर दिया।

Published: 16 Sep 2019, 10:35 PM IST

यूपी पुलिस की इस उपलब्धि का गवाह बने बैलगाड़ी के मालिक रियाज हसन के मुताबिक शनिवार को उन्होंने अपने खेत के बगल में अपनी बैलगाड़ी खड़ी की थी। इसी बीच वहां अपनी पुलिस टीम के साथ गश्त कर रहे सब इंस्पेक्टर पंकज कुमार की नजर बैलगाड़ी पर पड़ी। वहां आसपास किसी नहीं देखकर पुलिस ने ग्रामीणों से बैलगाड़ी के मालिक के बारे में पूछताछ की। ग्रामीणों से ये पता चलने पर कि बैलगाड़ी रियाज की है, पुलिस अधिकारी ने रियाज के नाम से मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 81 के तहत 1 हजार रुपये का चालान काट दिया।

इस पर जब रियाज ने पुलिस अधिकारी से पूछा कि जब उन्होंने अपने ही खेत के बाहर बैलगाड़ी खड़ी की है तो उनका चालान कैसे कट सकता है, तो उन्हें कोई जवाब नहीं दिया गया। बाद में रविवार को रियाज के नाम से काटे गए चालान को पुलिस वालों ने रद्द कर दिया।

Published: 16 Sep 2019, 10:35 PM IST

वहीं फजीहत से बचने के लिए पुलिस वालों का बचाव करते हुए साहसपुर पुलिस स्टेशन के प्रभारी पीडी भट्ट ने इस मामले पर कहा कि पुलिस टीम इलाके में अवैध खनन की सूचना पर गश्त कर रही थी। पुलिस अधिकारी ने कहा कि चूंकि इलाके में अधिकतर बैलगाड़ी वाले अवैध खनन की रेत ढोने का काम करते हैं, इसलिए पुलिस को लगा की रियाज की बैलगाड़ी भी इसमें शामिल है। पुलिस अधिकारी ने बचाव करते हुए कहा कि पुलिस टीम ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन और अन्य अपराधों में अंतर नहीं कर पाई और आईपीसी की धारा की बजाय मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान काट दिया।

Published: 16 Sep 2019, 10:35 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Sep 2019, 10:35 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल