हालात

महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर बेलगावी में हिंसा, कन्नड़ कार्यकर्ताओं ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर भी पथराव

कन्नड़ नेता नारायण गौड़ा ने कहा कि यह एक दिन का आंदोलन नहीं है। सरकार हमारे संघर्ष को खत्म करने के लिए पुलिस बल का उपयोग कर रही है। हम सरकार को सबक सिखाएंगे। बीजेपी महासचिव और विधायक सी.टी. रवि ने कहा कि महाराष्ट्र को कर्नाटक से एक इंच जमीन नहीं मिलेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद को लेकर कन्नड़ कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन ने मंगलवार को उस समय हिंसक रूप ले लिया, जब गुस्साई भीड़ ने महाराष्ट्र नंबर प्लेट वाले ट्रकों पर हमला कर दिया। कर्नाटक पुलिस ने हिंसा के बाद कर्नाटक के अध्यक्ष रक्षणा वेदिके, नारायण गौड़ा और सैकड़ों कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

Published: undefined

पुलिस के मुताबिक, राज्य भर के विभिन्न जिलों से पहुंचे कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र की ओर जा रहे पांच ट्रकों पर पथराव किया और उन्हें रोक दिया। वे ट्रकों पर चढ़ गए और महाराष्ट्र के नेताओं के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। उन्होंने रजिस्ट्रेशन प्लेट भी फाड़ दी और वाहनों पर काला रंग पोत दिया। प्रदर्शनकारी कन्नड़ झंडों के साथ पुलिस वाहनों पर भी चढ़ गए और नारेबाजी की।

Published: undefined

दरअसल कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के मंत्रियों के प्रवेश को रोकने के लिए बेलगावी शहर में एक बड़े जुलूस और रैली की योजना बनाई थी। महाराष्ट्र के मंत्रियों के अपनी यात्रा को स्थगित कर देने के बाद कर्नाटक पुलिस ने कन्नड़ कार्यकर्ताओं को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बेलगावी शहर में प्रवेश करने से रोक दिया। बेलागवी शहर में बड़ी संख्या में मराठी भाषी आबादी है।

Published: undefined

इस बीच, कन्नड़ नेता नारायण गौड़ा ने कहा कि यह एक दिन का आंदोलन नहीं है। सरकार हमारे संघर्ष को खत्म करने के लिए पुलिस बल का उपयोग कर रही है। हम सरकार को सबक सिखाएंगे। हम सुवर्णा विधान सौध की घेराबंदी करने पर चर्चा करेंगे, जब शीतकालीन सत्र आयोजित किया जाएगा। बीजेपी महासचिव और विधायक सी.टी. रवि ने कहा कि महाराष्ट्र को कर्नाटक से एक इंच जमीन नहीं मिलेगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined