राजनीति

हरियाणा में डिप्टी सीएम पद देकर बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला को मनाया, आज सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं खट्टर 

चुनाव नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के कारण हरियाणा पर जारी सस्पेंस अब खत्म हो गया है। अमित शाह से दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद दोनों दलों ने साथ मिलकर सरकार बनाने का ऐलान किया है। तय हुआ है कि सीएम बीजेपी का और डिप्टी सीएम जेजेपी का होगा

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

हरियाणा में चुनाव नतीजों के बाद से सरकार गठन को लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है। शुक्रवार देर शाम दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद दोनों दलों ने साथ मिलकर हरियाणा में सरकार बनाने का ऐलान किया है। दोनों नेताओं ने साथ मिलकर ऐलान किया कि राज्य की नई सरकार ने सीएम बीजेपी का होगा और डीप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी से होगा।

जेजेपी के साथ गठबंधन में सरकार बनाने का ऐलान करते हुए गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हरियाणा के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करते हुए दोनों दलों के नेताओं ने फैसला किया है कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे। सीएम बीजेपी से होंगे और डिप्टी सीएम जेजेपी से होंगे।

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM IST

हरियाणा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन पर जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में एक स्थिर सरकार देने के लिए बीजेपी और जेजेपी का एक साथ आना महत्वपूर्ण था। चौटाला ने अमित शाह और जेपी नड्डा का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने तय किया था कि राज्य की बेहतरी के लिए एक स्थिर सरकार होना जरूरी है। वहीं, हरियाणा में जेजेपी के साथ गठबंधन तय होने के बाद राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि शनिवार को वह राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM IST

इससे पहले शुक्रवार शाम को हरियाणा में सरकार गठन के लिए दिल्ली में बीजेपी नेताओं की कवायद तेज हो गई थी। इसी के तहत हरियाणा में किंगमेकर बनकर उभरी जेजेपी के दुष्यंत चौटाला बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक के लिए पहुंचे। इस बैठक में केंद्रीय मंंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला भी शामिल हुए।

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM IST

बता दें कि एक दिन पहले आए हरियाणा के चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए बड़ा झटका साबित हुए हैं। चुनाव परिणाम मे 90 सीट वाली हरियाणा विधानसभा में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। हालांकि बीजेपी 40 सीट के साथ किंगमेकर जरूर बनकर उभरी, लेकिन बहुमत से दूर रखकर जनता ने एक तरह से उसे पूरी तरह नकार दिया। इसके अलावा कांग्रेस को 31 और दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जेजेपी को 10 सीटें मिलीं। वहीं 9 निर्दलीयों ने भी जीत दर्ज की है।

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ