खेल

IND vs AUS: जडेजा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले 8वें भारतीय बने, कपिल देव को भी छोड़ा पीछे

जडेजा ने अपने 62वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे किए। वह बल्लेबाजी में 2500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने के साथ-साथ 2500 से ज्यादा रन बनाने एशियाई क्रिकेटर बन गए हैं।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा ने पहले दिन उस्मान ख्वाजा का विकेट लेकर इतिहास रच दिया। इस विकेट के साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले 8वें भारतीय गेंदबाज बन गए। रविंद्र जडेजा सबसे तेज भारतीय और विश्व क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट और 2500 टेस्ट रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गया। इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया। 

Published: undefined

आपको बता दें, पिछले साल अगस्त में चोटिल होने के बाद रविंद्र जडेजा के घुटने की सर्जरी हुई थी। इसके बाद वह 6 महीने से ज्यादा वक्त तक मैदान से दूर रहे। फरवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में उनकी वापसी हुई। उन्होंने बेहतरीन वापसी करते हुए नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में 7 विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट झटका था। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और अर्धशतक जड़ा।

Published: undefined

इमरान खान और कपिल देव का ऐसा है रिकॉर्ड

बता दें, जडेजा ने 2500 रन बनाने के साथ-साथ 250 विकेट 62 टेस्ट में ले लिए। इमरान खान को इसके लिए 64 टेस्ट खेलने पड़ गए थे। वहीं, कपिल देव ने 65 टेस्ट खेले थे। इस मामले में पहले स्थान पर इंग्लैंड महान ऑलराउंडर इयान बॉथम हैं। बॉथम ने 55 टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। उन्होंने 102 टेस्ट में 5200 रन बनाने के साथ-साथ 383 विकेट भी लिए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined