देश

‘संडे नवजीवन’ के महात्मा गांधी विशेषांक का विमोचन, मीडिया को सरकार के दबाव से मुक्त कराने का आह्वान

संडे नवजीवन के महात्मा गांधी को समर्पित विशेषांक के विमोचन के मौके पर मीडिया का आव्हान किया गया कि वे महात्मा गांधी के रास्ते पर चलें और सरकार के दबाव से मुक्त होकर समाज के असली मुद्दों को उठाएं।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन 

पंजाब के मोहाली में ‘संडे नवजीवन’ के महात्मा गांधी विशेषांक का विमोचन किया गया। मोहाली में हुए इस कार्यक्रम की शुरुआतएसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटिेड-एजेएल के चेयरमैन मोतीलाल वोरा ने की। अपने स्वागत भाषण में उन्होंने कार्यक्रम में शामिल लेखकों, कलाकारों, साहित्‍कारों और पत्रकारों के साथ ही समाज के अलग-अलग तबकों का नेतृत्‍व करने वाले लोगों को नवजीवन अखबार के इतिहास के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में नवजीवन अखबार ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि तमाम दिक्कतों और बाधाओं के बावजूद महात्मा गांधी ने नवजीवन का प्रकाशन जारी रखा।

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा, “देश की आजादी में पंजाब ने अहम भूमिका निभाई थी। आजादी की असल लड़ाई जलियांवाला बाग से शरू हुई थी। जहां पंजाब के सैकड़ों नौजवानों ने शहादत दी थी। महात्मा गांधी जी हमेशा इस बात पर जोर देते थे कि सच और सच्चाई की अंतिम जीत होगी। आज देश एक युद्ध के बीच फंसा हुआ है। आजादी मिल गई और आजादी दिलाने में कांग्रेस का बड़ा हाथ रहा है। लेकिन पिछले 4 साल में सरकार ने जिस तरह से भारत के इतिहास से छेड़खानी की है। उससे एक बार फिर देश की स्वतंत्रता से खतरा पड़ सकता है।”

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST

मनमोहन सिंह कहा कि, “भारत के सभी लोगों से अपील करता हूं कि इस समय सरकार गलत रास्ते पर चल रही है, उसका सख्त विरोध करने की जरूरत है।” उन्होंने उम्मीद जताई कि नवजीवन अखबार एक बार फिर महात्मा गांधी के बनाए रास्तों पर चलते हुए देश को सही आईना दिखाएगा।। उन्होंने कहा कि, “मेरी इच्छा है कि एक नवजीवन का पंजाबी संस्करण भी छपना चाहिए।”

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया मेरे बारे में जो कुछ भी लिखे लेकिन वो मेरा दुश्मन नहीं हो सकती, हमेशा दोस्त रहेगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज के दौर में मीडिया का रवैया बदल गया है। आज मीडिया वही कह रहा है जो ताकतवर लोग कहना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अखबारों में भ्रष्टाचार के बारे में नहीं लिखा जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में प्रत्येक संस्थान पर हमला किया जा रहा है और कांग्रेस और विपक्ष इन हमलों के खिलाफ है। 2019 में हम दिल्ली से बीजेपी सरकार को हटाने के बाद ही रुकेंगे।”

इसे भी पढ़ें: सरकार के दबाव में मीडिया को कागज़ी शेर मत बनने दो, संस्थाओं की रक्षा करो: राहुल गांधी

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST

कार्यक्रम में पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि हमेशा से अखबारों की अहम भूमिका रही है। अखबारों और मीडिया संस्थानों की यह जिम्मेदारी रही है कि वे सच के साथ खड़े रहे हैं। उन्होंने कहा कि, “आज देश में जो अखबार और पत्रकार सच्चाई के साथ खड़े हैं उनकी हत्याएं हो रही हैं। अखबारों के मालिकों और मीडिया संस्थानों पर दबाव बनाया जा रहा है।” सुनील जाखड़ ने कहा कि देश को बांटने की कोशिश की जा रही है। सरकार अलग-अलग तरीके से साजिश रच रही है। उन्होंने कहा कि हमें इससे लड़ने की जरूरत है, एक साथ आने की जरूरत है।

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST

नेशनल हेराल्ड ग्रुप की संपादकीय सलाहकार मृणाल पांडे ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि, “हमारी टीम सच्ची निष्ठा के साथ काम कर रही है। महात्मा गांधी ने नवजीवन के जरिए जो ज्योति जलाई थी, उस ज्योति को हम आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।”

मोहाली में संडे नवजीवन के महात्मा गांधी को समर्पित विशेषांक के विमोचन के मौके पर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल के प्रबुदध जन, लेखक, कलाकार, साहित्‍कार और पत्रकारों के अलावा समाज के अलग-अलग तबकों का नेतृत्‍व करने वाले लोग मौजूद रहे।

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2018, 2:01 PM IST